चंबा 16 अक्टूबर 2024,प्रदेश सरकार शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए प्रतिबद्ध है तथा व्यवसायिक व रोजगारोन्मुखी शिक्षा को प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि सरकारी क्षेत्र के साथ साथ निजी क्षेत्र में भी रोजगार के अधिक अवसर पैदा हो सकें। यह बात विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने राजकीय महाविद्यालय चुवाड़ी में स्नातकोत्तर कक्षाएं तथा डिजिटल -ई लाइब्रेरी एवं रीडिंग रूम का विधिवत शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मूलभूत सुविधाओं के विकास की श्रृंखला में प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में ढांचागत विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है उन्होंने कहा कि पिछले करीब 3 दशकों में भटियात विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है जिसके परिणाम स्वरूप चुवाड़ी कॉलेज से बड़े विद्यार्थी आज न केवल इसी विद्यालय अपनी सेवाएं दे रहे हैं बल्कि देश-विदेश में उच्च पदों पर रहते हुए इस क्षेत्र का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने अपने वर्तमान कार्यकाल में शिक्षकों के विभिन्न वर्गों की लगभग 3500 नई भर्तियां की है। प्रदेश सरकार के वर्तमान कार्यकाल में सबसे ज्यादा भर्तियां शिक्षा विभाग में होने जा रही हैं जिससे निकट भविष्य में इस क्षेत्र में भी शिक्षकों की आवश्यकताओं को पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अगले 1 वर्ष के दौरान सिंहुता से चंबा तक डबल लेन सड़क का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा, इसके अलावा काली घार में भूस्खलन की समस्या की रोकथाम के लिए 3 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं जबकि इसके दीर्घकालिक समाधान के लिए एक 29 करोड रुपए की योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि रूरल सैनिटेशन स्कीम के तहत सिंहुता में 32 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में नशे की तस्करी पर अंकुश लगाने और नशे के आदि लोगों के पुनर्वास के लिए संकल्पबद्ध है। सरकार द्वारा युवाओं को नशे चंगुल से बचाने के लिए अनेक सख्त व सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं ताकि नशे के आदि लोगों और उनके परिवारों को इससे बाहर निकालकर फिर से समाज की मुख्य धारा में शामिल किया जा सके। कुलदीप सिंह पठानिया ने महाविद्यालय के छात्र छात्राओं का आह्वान किया कि वे जीवन में कभी भी नशे का सेवन न करने करने का प्रण लें तथा अपने आसपास के अन्य लोगों को भी नशे का सेवन न करने के लिए प्रेरित करें।
कुलदीप सिंह पठानिया ने महाविद्यालय चुवाड़ी में बोटैनिकल गार्डन के लिए 6 लाख रुपए तथा प्रधानाचार्य आवास से संबंधित कार्य के लिए लगभग 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने महाविद्यालय परिसर में मंच बनाने के लोक निर्माण विभाग शीघ्र एस्टीमेट बनाने के भी निर्देश दिए। इससे पूर्व उन्होंने राजकीय महाविद्यालय चुवाड़ी में हिंदी, पॉलिटिकल साइंस तथा कैमिस्ट्री विषयों की स्नातकोत्तर कक्षाओं का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने महाविद्यालय में नवनिर्मित डिजिटल -ई लाइब्रेरी एवं रीडिंग रूम का उद्घाटन भी किया, जिस पर लगभग 7 लाख रुपए खर्च किए गए हैं।
कार्यक्रम में सर्वप्रथम राजकीय महाविद्यालय चुवाड़ी के प्रधानाचार्य डॉ पी एल भाटिया ने मुख्यातिथि का विधिवत स्वागत किया व हिमाचली परंपरा के अनुसार उन्हें सम्मानित किया। इस अवसर पर स्थानीय महाविद्यालय के छात्र छात्राओं के द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर राज्य वन निगम के निदेशक कृष्ण चंद चेला, ब्लाक कांग्रेस कमेटी भटियात के अध्यक्ष विजय कंवर, ब्लाक महिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शालू शर्मा, नगर पंचायत चुवाड़ी के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र चाढ़क, डीएफओ डलहौजी रजनीश महाजन, अधीशासी अभियंता लोनिवि नरेन्द्र चौधरी, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग राकेश ठाकुर, अधिशासी अभियंता एचपीएससीबीएल पंकज राठौर, सहित कई अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी, महाविद्यालय के छात्र छात्राएं तथा क्षेत्रवासी उपस्थित थे।