सोलन -दिनांक 27.07.2024-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सैनिक कल्याण मंत्री डॉ. (कर्नल) धनी राम शांडिल की अध्यक्षता में आज नागरिक अस्पताल सायरी की रोगी कल्याण समिति की बैठक खण्ड चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सायरी में आयोजित की गई। बैठक में वित्तीय वर्ष 2023-24 में समिति की आय एवं व्यय पर गहनता से विचार-विमर्श किया गया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार दूर-दराज क्षेत्रों तक लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में विशेषज्ञ चिकित्सकों की भर्ती चरणबद्ध तरीके से की जा रही है और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का समुचित लाभ मिल रहा है। इसके अतिरिक्त लोगों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ के दृष्टिगत अस्पताल में अनेकों सुधार कार्य किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि सायरी अस्पताल को आदर्श स्वास्थ्य संस्थान के रूप में अधिसूचित किया गया है और जल्द ही यहां पर समुचित संख्या में चिकित्सकों सहित पर्याप्त स्टाफ और अन्य आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करवाई जाएंगी। उन्होंने स्थानीय लोगों और समिति के सदस्यों की मांग बारे आश्वासन दिलाया कि भविष्य में यहां गैस इंसफ्लैटर, टेलीस्कोप, जनरेटर सेट, एंबुलेंस तथा अन्य आवश्यक उपकरणों की मांग को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।
बैठक में रोगी कल्याण समिति अस्पताल सायरी का आगामी वित्त वर्ष का बजट प्रस्तुत किया गया तथा विभिन्न मामलों पर भी विस्तृत चर्चा की गई। स्वास्थ्य मंत्री ने रोगी कल्याण समिति से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर उपस्थित स्वास्थ्य अधिकारियों से परस्पर संवाद के माध्यम से विस्तृत चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
डॉ. शांडिल ने अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मियों को वर्कशॉप के माध्यम से सीपीआर प्रशिक्षण देने बारे निर्देश दिए। स्थानीय लोगों की शिकायत पर एक डायग्नोस्टिक्स केंद्र की कार्यप्रणाली एवं उनके द्वारा प्रदत्त सेवाओं की समीक्षा करने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि इनकी सेवाएं संतोषजनक नहीं पाई गई तो भविष्य में इनका कॉन्ट्रैक्ट रद्द किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने आश्वस्त किया कि सायरी अस्पताल में लोगों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित की जा रही है और यहां किसी भी तरह की समस्या के निवारण के लिए वे प्रतिबद्ध हैं।
इस अवसर पर गर्भवती महिला को न्यूट्रिशन किट भी वितरित की गई।
उपमंडल अधिकारी (ना.) कंडाघाट एवं सदस्य सचिव रोगी कल्याण समिति सिद्धार्थ आचार्य ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा क्रमवार मदों को प्रस्तुत किया।
खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. अल्पना कौशल ने मुख्यातिथि के समक्ष अस्पताल के विभिन्न मुद्दों की जानकारी दी और रोगी कल्याण समिति की गतिविधियों पर प्रकाश डाला।
बैठक में रोगी कल्याण समिति के सरकारी तथा गैर-सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।