धर्मशाला, 27 जुलाई। पर्यटन निगम के अध्यक्ष, केबिनेट रैंक आरएस बाली ने कहा कि नगरोटा विस क्षेत्र में बच्चों तथा युवाओं के लिए चरणबद्व तरीके से चिल्ड्रन पार्क तथा खेल मैदान निर्मित किए जाएंगे ताकि युवाओं और बच्चों को खेलने के लिए बेहतर सुविधा मिल सके। इसके साथ ही सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए भी कारगर कदम उठाए जाएंगे। शनिवार को बाल मेला के समापन पर पर्यटन निगम के अध्यक्ष एवं मेला कमेटी के संरक्षक आरएस बाली ने सफल आयोजन के लिए नगरोटा के नागरिकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि नगरोटा विस क्षेत्र में विकास को गति प्रदान करने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चालू वित वर्ष के बजट में करोड़ों के विकास कार्यों की सौगतें मिली हैं। डा राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज में नर्सिंग स्कूल को स्तरोन्नत कर नर्सिंग कालेज का दर्जा दिया गया इसके साथ ही टांडा मेडिकल कालेज में नवजात शिशुओं को स्तनपान को प्रोत्साहित करने के लिए शिशुओं तथा जच्चाओं के लिए लैक्टेशन मैनेजमेंट सेंटर खोलने की बजट में घोषणा की गई है इसके अतिरिक्त प्रथम चरण में नगरोटा बगबां विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी माॅडल डे बोर्डिंग स्कूल के निर्माण कार्य आरंभ करने की घोषणा भी की गई है इसे संस्थान को विश्व स्तरीय मानकों पर उत्कृष्ट शिक्षा संस्थान के रूप में विकसित किया जाएगा।
इसके साथ ही नगरोटा बगबां विधानसभा क्षेत्र के राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कालेज में कंप्यूटर साईंस इंजीनियरिंग के तहत एआई तथा डाटा साईंस में बीटेक डिप्लोमा आरंभ करने की भी घोषणा की गई है इससे बच्चों को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में बेहतर कैरियर बनाने का अवसर मिलेगा। नगरोटा विधानसभा क्षेत्र के 200 करोड़ की लागत से नगरोटा-रानीताल नेशनल हाईवे के निर्माण के लिए प्रस्ताव केंद्र को भेजने की घोषणा भी की गई है।
नगरोटा बगबां विधानसभा के चंगर क्षेत्र बड़ोह में फायर पोस्ट खोलने के साथ ही पर्यटन की दृष्टि से नगरोटा विधानसभा क्षेत्र को विकसित करने के लिए 167 करोड़ की परियोजनाओं को भी मंजूरी मिली है जिसके तहत नगरोटा के सौंदर्यीकरण के लिए 37 करोड़, देश के सबसे बड़े म्यूजिकल फाउंटेन के लिए 40 करोड़ तथा होटल, वेडिंग डेस्टीनेशन तथा इंटरनेशनल कांफ्रेंस सेंटर के लिए 90 करोड़ की राशि व्यय की जाएगी।
उन्होंने कहा कि विकास पुरूष स्व जीएस बाली ने सबसे पहले युवाओं को बेरोजगारी भत्ता तथा रोजगार दिलाने के लिए संघर्ष आरंभ किया था उनकी प्रेरणा से वर्ष -2022 में रोजगार संघर्ष यात्रा का श्रीगणेश किया गया था तथा उसी दौरान युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने की दिशा में कदम बढ़ाने का संकल्प भी लिया था और बाल मेले के जरिये रोजगार मेला युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने की दिशा में सार्थक सिद्व हो रहा है।