चंबा, 13 सितंबर-हिमाचल प्रदेश विधानसभा में उप मुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने कहा है कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में व्यवस्था परिवर्तन के संकल्प से हिमाचल प्रदेश आज आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की और अग्रसर हो रहा है ।

केवल सिंह पठानिया आज परिधि गृह में आयोजित पत्रकार वार्ता में बोल रहे थे ।

इस दौरान सदर विधायक चंबा नीरज नैय्यर भी विशेष रूप से उपस्थित रहे ।

उप मुख्य सचेतक ने कहा कि चुनावी घोषणा पत्र में लोगों से किए वायदे के अनुरूप 10 गारंटियों में से पांच गारंटियों को राज्य सरकार ने अपने 18 माह के कार्यकाल के दौरान पूरा कर दिया है । उन्होंने प्रदेश के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाली का जिक्र करते हुए कहा कि इससे लगभग 1 लाख 36 हजार के करीब कर्मचारियों एवं उनके परिवारों को लाभ मिलेगा ।

प्रदेश में निराश्रित बच्चों के कल्याण को लेकर उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश पहला ऐसा राज्य है जिसने कानून बनाकर ऐसे बच्चों का भविष्य सुरक्षित बनाया है । उन्होंने कहा कि बेसहारा बच्चों और महिलाओं के कल्याण को लेकर शुरू की गई महत्वाकांक्षी “मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना” के तहत 6 हजार से अधिक बच्चों को चिल्ड्रन ऑफ स्टेट के रूप में अपनाया गया है ।

मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं के लिए 680 करोड़ रूपये की राजीव गांधी स्टार्टअप योजना शुरू की है। इसके तहत पहले चरण में ई-टैक्सी खरीदने पर 50 प्रतिशत उपादान का प्रावधान रखा गया है ।

उन्होंने बताया कि हिम केयर योजना को बंद नहीं किया गया है। इस योजना के तहत सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में लोगों को इसका लाभ मिलता रहेगा जबकि निजी अस्पतालों में डायलिसिस की सुविधा जारी रखी गई है।

उन्होंने यह भी बताया कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाऐं उपलब्ध करवाने की दृष्टि से सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक स्वास्थ्य संस्थान को स्तरोन्नत कर आदर्श स्वास्थ्य संस्थान बनाया जा रहा है । इसके तहत चंबा विधानसभा क्षेत्र के तहत साहू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का चयन किया गया है ।

केवल सिंह पठानिया ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चंबा ज़िला के सर्वांगीण विकास को लेकर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं ।

उन्होंने इस दौरान स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन विकास , स्वरोजगार, प्राकृतिक खेती से संबंधित विषयों पर भी विस्तृत बातचीत की।

विधायक नीरज नैय्यर ने विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों को लेकर मीडिया कर्मियों से बातचीत की। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अभी हाल ही में शिक्षा विभाग में रिक्त पदों को भरने के लिए चंबा ज़िला को विशेष प्राथमिकता प्रदान की है । साथ में उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चंबा में एमकाम, एमसीए तथा एमबीए पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति प्रदान की है। उन्होंने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय में सभी आवश्यक संसाधनों को जुटाने में प्रदेश सरकार गंभीरता के साथ कार्य कर रही है ।

इस अवसर पर सचिव राज्य कांग्रेस कमेटी दिलदार अली बट्ट, प्रवक्ता राज्य कांग्रेस कमेटी जगदीश हांडा, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी करतार सिंह ठाकुर उपस्थित रहे ।