हिन्दी भाषा में उत्कृष्ट कार्य करने पर किये सम्मानित
हिंदी दिवस की पूर्व संध्या पर कवियों ने भी जमाया रंग
धर्मशाला, 13 सितम्बर: जिला भाषा अधिकारी अमित गुलेरी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला भाषा एवं संस्कृति विभाग कांगडा द्वारा हिंदी में बेहरीन कार्य करने के लिए जिला सांख्यिकी विभाग तथा जिला खाद्य नियंत्रक विभाग की अधीक्षक शालिनी को सम्मानित किया गया इसके साथ ही हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए लोक संपर्क विभाग के प्रचार सहायक अंकुश तथा प्रवीण कुमार सैनिक कल्याण विभाग को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर बतौर मुख्यातिथि एसडीएम संजीव भोट ने कहा कि हिंदी हमारी राष्ट भाषा है तथा सरकारी कार्यालयों में हिंदी को बढ़ावा दिया जाना अत्यंत जरूरी है। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा का तेजी से प्रचार प्रसार सुनिश्चित हो रहा है तथा युवाओं को देश की भाषा के प्रति लगाव होना जरूरी है। इस अवसर पर वरिष्ठ साहित्यकार डा सुशील कुमार फुल्ल ने भी हिंदी भाषा के विभिन्न आयामों तथा उसकी उपयोगिता के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। डा गौतम व्यथित ने भी हिन्दी के उन्नयन व विकास हेतु कारगर पग उठाए जाने पर बल देते हुए हिंदी भाषा वर्तमान समय की आवश्यकता है तथा हिंदी भाषा को अंगीकार करने के लिए समाज आगे बढ़ सकता है। इस अवसर पर कवियों ने सामाजिक समस्याओं तथा हिंदी भाषा की उपयोगिता पर आधारित रचनाएं सुनाकर खूब रंग जमाया।

====================================

16 सितम्बर को ओबीसी भवन नगरोटा में लगेगा रोजगार मेला

धर्मशाला, 13 सितम्बर। क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी अक्षय कुमार ने बताया कि सीटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट जालंधर द्वारा ओबीसी भवन नगरोटा बगवां में 16 सितम्बर को रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा उन्होंने बताया कि इस रोजगार मेले में बजाज मोटर्स, जस्ट डायल, एयरटेल, टेक महिंद्रा, पेटीएम जैसी नामी कंपनियां भाग लेंगी। उन्होंने बताया कि इस रोजगार मेले में लगभग 1500 पदों के लिए भर्तियां की जाएंगी।

इन पदों को भरने के लिए शैक्षणिक योग्यता बारहवीं पास या उससे अधिक रखी गई है। इसमें 18 वर्ष से 35 वर्ष आयु तक के युवा भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि कंपनियों द्वारा 2.30 लाख से 6 लाख प्रतिवर्ष वेतन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इच्छुक आवेदक अपने मूल प्रमाण पत्रों व पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ के साथ 16 सितम्बर सुबह 9 बजे ओबीसी भवन नगरोटा बगवां पहुंचकर उक्त कंपनियों के समक्ष साक्षात्कार हेतु उपस्थित हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी अपने साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो, रिहायशी प्रमाण पत्र, मूल प्रमाण पत्र एवं अपना बायोडाटा की कापी व अनुभव प्रमाणपत्र (यदि हो) साथ लेकर आएं।

उन्होंने बताया कि आवेदक इस रोजगार मेले में भाग लेने के लिए ीजजचरूध्ध्वितउेण्हसमधल््र9ुअटनन्श्रज्ञ।ब्मब्क्6 लिंक पर जाकर अपना फार्म भर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 9914504907, 9988172074 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

==========================================

समाज के वंचित वर्गों को स्टार्ट अप से जोड़कर बनाया जाएगा सशक्त: अटावले
धर्मशाला, 13 सितंबर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के राज्य मंत्री रामदास अटावले ने कहा कि समाज के सबसे वंचित वर्गों को स्टार्ट अप से जोड़कर सशक्त बनाया जाएगा इसमें विशेष रूप से अनुसूचित जातियों (एससी), अनुसूचित जनजातियों (एसटी) और अन्य हाशिए पर पड़े समुदायों को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। आर्थिक असमानता न केवल हमारे देश की वृद्धि को रोकती है, बल्कि दुनिया की सामूहिक समृद्धि को भी बाधित करती है।
शुक्रवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अटावले ने मैकलोडगंज में एशिया पैस्फिक कांफ्रेंस में बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में कहा कि सहकारी आर्थिक ढांचा, जो साझा जिम्मेदारी और सामूहिक विकास पर जोर देता है, इन चुनौतियों का एक परिवर्तनकारी समाधान प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि आज, हम इस मंच पर 500 स्टार्टअप शुरू करने के लिए एक मिशन पर निकल पड़े हैं जो एससी, एसटी और समाज के वंचित वर्गों को लक्षित करेंगे।
उन्होंने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में विशेष रूप से आर्थिक पिरामिड के निचले हिस्से में रहने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियाँ हैं। असमानता शिक्षा और स्वास्थ्य तक पहुंच की कमी, आय और अवसरों में असमानता के रूप में प्रकट होती है।
उन्होंने कहा कि सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (एसडीजी) को प्राप्त करने और एक समानता बनाने के लिए, हमें सहयोग और सामूहिक कल्याण के मूल्यों को अपनाना चाहिए। मंत्रालय ने सामाजिक असमानता को दूर करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं। स्टैंड-अप इंडिया और पीएम-डीएक्ष योजना जैसी योजनाएं पहले से ही एससीएस, एसटीएस और हाशिए पर पड़े समुदायों को कौशल विकास, वित्तीय समावेश और रोजगार के अवसर प्रदान कर रही हैं। इसके अलावा, सरकार इन पहलों के माध्यम से स्थायी नवाचार को बढ़ावा दे रही है ताकि लंबे समय तक परिवर्तन लाया जा सके। इससे पहले आयोजन सचिव विनोद आनंद ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कांफ्रेंस के बारे में विस्तार से जानकारी दी इस कांफ्रेस में विभिन्न क्षेत्रों से आए महानुभावों ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

==================================

बरवाला में पोषण माह के तहत किया लोगों को जागरूक

धर्मशाला, 13 सितम्बर। बाल विकास परियोजना अधिकारी रमेश जागवान ने बताया कि महिला एवं बाल विकास परियोजना धर्मशाला के द्वारा आज शुक्रवार को ग्राम पंचायत बरवाला में पोषण माह के तहत एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। धर्मशाला नगर निगम के पूर्व मेयर देवेंद्र जग्गी ने कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए पोषण के महत्व बारे लोगों को बताया। उन्होंने स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज स्वस्थ तभी बनेगा जब परिवार स्वस्थ होंगे तथा परिवार के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक आहार और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पोषण के लिए खान-पान के साथ स्वच्छता भी बेहद जरूरी है।

उन्होंने लोगों को घर में और आस-पड़ोस में सफाई रखने तथा सही समय पर बच्चों, किशोरियों और महिलाओं को भोजन देने की बात कही। उन्होंने कहा कि कुपोषण और एनिमिया आज के युग में हमारे सबसे बड़े शत्रु हैं। इसको हराने के लिए सबके प्रयासों की जरूरत है। उन्होंने विभाग को पोषण माह के तहत सभी जरूरी जानकारियां लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे भी लोगों को बताया। कार्यक्रम में महिलाओं की रक्त जांच भी की गई।

कार्यक्रम में नगर निगम धर्मशाला के पार्षद अनुराग, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष हरभजन चौधरी, प्रधान ग्राम पंचायत बाघनी सुरेश, स्थानीय पंचायत प्रधान गुरबख्श, महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारी सहित स्थानीय लोग उपस्थित रहे।