अपने सपनो को पूरा करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहें युवा - संजय अवस्थी

SOLAN, दिनांक 13.09.2024-मुख्य संसदीय सचिव (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, लोक निर्माण तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि महाविद्यालय स्तर की शिक्षा युवाओं को भविष्य का परिपक्व नागरिक बनाती है। संजय अवस्थी आज राजकीय उत्कृष्ट महाविद्यालय अर्की में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि महाविद्यालय में युवा अपने भविष्य को सुरक्षित करने की दिशा में अग्रसर होते हैं। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि अपना लक्ष्य स्पष्ट रूप से निर्धारित करें और लक्ष्य प्राप्ति के लिए समर्पण एवं परिश्रम को अपना साथी बनाएं। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति देश के विकास की नींव है।
उन्होंने कहा कि महाविद्यालय का जीवन सपनो का जीवन है और सभी युवाओं को यह प्रयास करना चाहिए कि अपने सपने को पूरा करने के लिए निरंतर परिश्रम करते रहें। उन्होंने कहा कि जीवन में पहला कदम सबसे महत्वपूर्ण है और सही दिशा में उठाया गया पहला कदम सुखद जीवन का आधार है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि समाज के बदलाव के उत्प्रेरक बनें।
संजय अवस्थी ने कहा कि नशा वर्तमान में समाज का सबसे बड़ा शत्रु बन कर उभरा है। प्रदेश सरकार नशे के खात्मे के लिए योजनाबद्ध कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि नशे के समूल नाश के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना होगा। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने का आह्वान किया।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए कार्य कर रही है। सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक राजीव गांधी डे-बोर्डिंग विद्यालय स्थापित किया जा रहा है ताकि छात्रों को उनके घर-द्वार के समीप आधुनिक शिक्षा मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जहां सभी स्तरों पर शिक्षा अधोसरंचना को सुदृढ़ किया जा रहा है वहीं व्यवसायिक शिक्षा में छात्रों को कृृत्रिम मेधा और ड्रोन तकनीक जैसे पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि युवा बेहतर रोज़गार प्राप्त करने के साथ-साथ रोज़गार प्रदाता भी बन सकें।
संजय अवस्थी ने कहा कि राजकीय उत्कृष्ट महाविद्यालय में अंग्रेजी तथा इतिहास विषय में पी.जी. कक्षाएं आरम्भ कर दी गई है। इस महाविद्यालय में हिन्दी तथा राजनीति विज्ञान विषय में पी.जी. कक्षाएं आरम्भ करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने महाविद्यालय में बाक्सिंग रिंग की छत के लिए 4.50 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने महाविद्यालय की चारदीवारी के निर्माण के लिए प्रारंभिक राशि के रूप में 01 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने आयोजन समिति को अपनी ओर से 21 हजार रुपए तथा छात्रों के लिए 5100 रुपए प्रदान करने की घोषणा की।
उन्होंने महाविद्यालय की पत्रिका ‘पुष्पिता’ का विमोचन भी किया।
मुख्य संसदीय सचिव ने महाविद्यालय के मेधावी छात्रों को पुरस्कृत किया और उनके सुखद जीवन की कामना की।
मुख्य संसदीय ने महाविद्यालय के हिंदी प्रवक्ता डॉ. राजन तनवर के काव्य संग्रह ‘कोई बांध लो मुझे’ का विमोचन भी किया।
महाविद्यालय की प्रधानाचार्य सुनीता शर्मा ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।
खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, पूर्व अध्यक्ष रमेश ठाकुर, ज़िला कांग्रेस महासचिव राजेंद्र रावत, ग्राम पंचायत रोहांज जलाना की प्रधान सुनीता गर्ग, नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, पार्षद रूचिका गुप्ता, कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी, एस.एम.सी. अध्यक्ष कमलेश गुप्ता, बाघल लैंड लूजर सोसायटी दाड़लाघाट के अध्यक्ष जगदीश ठाकुर, उप निदेशक उच्च शिक्षा जगदीश नेगी, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, अन्य गणमान्य व्यक्ति, अध्यापक तथा छात्र इस अवसर पर उपस्थित थे।

================================

सोलन-दिनांक 13.09.2024

माँ काली के पूजन के साथ विधिवत रूप से आरम्भ होगा राज्य स्तरीय सायर मेला - संजय अवस्थी

मुख्य संसदीय सचिव (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, लोक निर्माण तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि धार्मिक आस्था के मध्य जन-जन का मिलन ही मेला है और सभी के सहयोग से इस वर्ष का राज्य स्तरीय सायर मेला पूर्ण रूप से सफल रहेगा। संजय अवस्थी आज अर्की में राज्य स्तरीय सायर मेला-2024 की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
संजय अवस्थी ने कहा कि मेले के सफल आयोजन के लिए सभी विभागों, स्वयंसेवी संस्थाओं और आमजन को पूरे सहयोग के साथ कार्य करना होगा। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले के सफल आयोजन के लिए पूर्ण समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होंने उपमण्डलाधिकारी अर्की तथा पुलिस उपाधीक्षक दाड़लाघाट को पूर्ण प्रबंधन एवं यातायात के विषय में उचित आदेश जारी किए।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि माँ काली के पारम्परिक पूजन के साथ 16 सितम्बर, 2024 को राज्य स्तरीय सायर मेला का विधिवत शुभारम्भ होगा। उन्होंने आशा जताई कि मेला अपने आयोजन में पूर्ण रूप से सफल रहेगा और सभी कार्य निर्विघ्न रूप से सम्पन्न होंगे।
उन्होंने निर्देश दिए कि प्रदेश पथ परिवहन निगम द्वारा सांस्कृतिक संध्या समाप्त होने के उपरांत लोगों की सुविधा के लिए बसों की व्यवस्था की जाए ताकि ग्रामवासियों को अपने घर तक पहुंचने में परेशानी का सामना न करना पड़े।
बैठक में अवगत करवाया गया कि माँ काली के पूजन एवं समृद्धि के प्रतीक झोटा पूजन के उपरांत दिन में 01.00 बजे से बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम आरम्भ होंगे। तीनो दिन बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मुख्य संसदीय सचिव (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, लोक निर्माण तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग) संजय अवस्थी विधिवत पूजा-अर्चन के साथ मेले का शुभारम्भ करेंगे।
मेले की प्रथम सांस्कृतिक संध्या में उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री मुख्यातिथि होंगे। मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।
राज्य स्तरीय सायर मेला-2024 के द्वितीय दिवस पर कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो. चन्द्र कुमार मुख्यातिथि होंगे।
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर 18 सितम्बर, 2024 को राज्य स्तरीय सायर मेला की अंतिम सांस्कृतिक संध्या में मुख्यातिथि होंगे।
मेले के दूसरे दिन पुलिस अधीक्षक सोलन गौरव सिंह कुश्ती का विधिवत शुभारम्भ करेंगे।
मेले में वॉलीबॉल, कबड्डी, रस्सा-कशी, बैडमिंटन तथा शतरंज की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इस वर्ष राज्य स्तरीय सायर मेला में पहली बार महिला कबड्डी प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। 18 सितम्बर, 2024 को मिनी मैराथन का आयोजन भी किया जाएगा।
राज्य स्तरीय सांस्कृतिक मेला की प्रथम संध्या में इंडियन आइडल फेम नितिन, पहाड़ी लोक गायक ए.सी. भारद्वाज और हिमाचली जोड़ी अर्जुन गोपाल तथा रंजना रघुवंशी मुख्य आकर्षण होंगे। द्वितीय संध्या में पहाड़ी गायक दिलीप सिरमौरी, वॉइस ऑफ पंजाब फेम राजेंदर मनी तथा लोक गायक विनोद रान्टा मुख्य आकार्षण होंगे। अंतिम संध्या में इंडियन आइडल फेम अनुज शर्मा, पार्शव गायिका विनती सिंह और पंजाबी कलाकार सोनू सिंह मुख्य आकर्षण होंगे।
बैठक में अवगत करवाया गया कि सिरमौर ज़िला का विश्व विख्यात सांस्कृतिक दल चुड़ेश्वर कला मंच व चम्बा के सांस्कृतिक दल द्वारा लोगों को क्षेत्र विशेष की संस्कृति से अवगत करवाया जाएगा। उत्तर क्षेत्रीय सांस्कृतिक परिषद के कलाकार राजस्थानी नृत्य प्रस्तुत करेंगे। प्रदेश के सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकार तीनों दिन लोगों को गीत-संगीत के माध्यम से जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देंगे। पुलिस विभाग द्वारा लोगों को नशे के विरुद्ध जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
उपमण्डलाधिकारी अर्की यादविंदर पाल ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया और विस्तृत जानकारी प्रदान की। पुलिस उपाधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा ने यातायात योजना की जानकारी दी।
खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता व पार्षद, खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के पूर्व अध्यक्ष रमेश ठाकुर, नगर पंचायत अर्की की पूर्व अध्यक्ष सीमा शर्मा, कांग्रेस पार्टी के अन्य पदाधिकारी, तहसीलदार अर्की विपिन वर्मा, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, मेला अयोजन समिति के गैर सरकारी सदस्य बैठक में उपस्थित थे।