16 से 30 सितंबर तक बंद रहेगी संगरोह-भुआणा सड़क

हमीरपुर 13 सितंबर। अवाहदेवी के निकट संगरोह-भुआणा वाया बाकर खड्ड सड़क के आवश्यक मरम्मत कार्य के चलते इस सड़क पर वाहनों की आवाजाही 16 से 30 सितंबर तक बंद रहेगी।
इस संबंध में आदेश जारी करते हुए जिलाधीश अमरजीत सिंह ने बताया कि भुआणा के पास आवश्यक मरम्मत कार्य को सुचारू रूप से जारी रखने तथा इसे अतिशीघ्र पूरा करने के लिए संगरोह-भुआणा सड़क पर यातायात 16 से 30 सितंबर तक बंद किया जा रहा है। इस दौरान क्षेत्र के वाहन चालक समीरपुर-मतलाणा सड़क से बाकर खड्ड की ओर आवाजाही कर सकते हैं। उन्होंने सभी वाहन चालकों से सहयोग की अपील की है।

==================================

स्वच्छता के लिए 15 को विशेष ग्राम सभा में तय करें प्राथमिकताएं
उपायुक्त अमरजीत सिंह ने जिला के सभी पंचायत जनप्रतिनिधियों से की अपील
सभी विभागों को ‘स्वच्छता ही सेवा’ में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

हमीरपुर 13 सितंबर। उपायुक्त अमरजीत सिंह ने बताया कि 17 सितंबर से 2 अक्तूबर तक आयोजित किए जा रहे स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़े के मद्देनजर 15 सितंबर को जिला हमीरपुर की सभी 248 ग्राम पंचायतों में भी विशेष ग्राम सभा होगी। उन्होंने जिला के सभी पंचायत जनप्रतिनिधियों और आम लोगों से इस विशेष ग्राम सभा में स्वच्छ भारत मिशन से संबंधित सभी प्राथमिकताएं तय करने की अपील की है।
उपायुक्त ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए इस विशेष ग्राम सभा में नए प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की जाएगी। स्वच्छता ही सेवा-2024 के दौरान जलस्रोतों की सफाई, ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन और अन्य संबंधित गतिविधियों की रूपरेखा भी तय की जाएगी।
अमरजीत सिंह ने कहा कि 17 सितंबर को इस अभियान के शुभारंभ अवसर पर सभी सरकारी कार्यालयों एवं परिसरों की सफाई की जाएगी। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 18 और 19 सितंबर को अभियान को मुख्य फोकस जलस्रोत रहेंगे। इस दौरान सभी ग्राम पंचायतें, शहरी निकाय तथा जल शक्ति विभाग स्थानीय सामाजिक संगठनों, महिला मंडलों, युवक मंडलों और स्वयं सहायता समूहों इत्यादि के सहयोग से जलस्रोतों की सफाई करवाएंगे। 20 और 21 सितंबर को प्लास्टिक के कचरे के एकत्रीकरण के लिए व्यापक अभियान चलाया जाएगा। 22 और 23 सितंबर को गांवों में कूड़े वाले स्थानों, सार्वजनिक शौचालयों और अन्य स्थानों की सफाई की जाएगी तथा आम लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जाएगा। जबकि, 24 सितंबर को वन विभाग के सहयोग से पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
25 से 29 सितंबर तक सफाई कर्मचारियों और सफाई मित्रों के लिए विशेष शिविर लगाए जाएंगे, जिनमें उनके स्वास्थ्य की जांच की जाएगी तथा उन्हें विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जोड़ा जाएगा। 29 सितंबर से एक अक्तूबर तक विभिन्न स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों, पंचायतीराज संस्थाओं मंे जागरुकता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी तथा स्वच्छता की शपथ ली जाएगी। स्वच्छ भारत मिशन में सराहनीय कार्य करने वालों को 2 अक्तूबर को गांधी जयंती के उपलक्ष्य पर पुरस्कृत किया जाएगा।

===========================

हमीरपुर के वार्ड नंबर-4 में लगाई पोषण चौपाल

हमीरपुर 13 सितंबर। बाल विकास परियोजना हमीरपुर के सौजन्य से वृत्त हमीरपुर-2 के वार्ड नंबर 4 में पोषण माह के दौरान ‘पोषण चौपाल’ लगाई गई, जिसकी अध्यक्षता वृत्त पर्यवेक्षक एवं संरक्षण अधिकारी प्रदीप कुमार चौहान ने की।
उन्होंने बताया कि पोषण माह के दौरान प्रतिदिन विषय तथा गतिविधि आधारित कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं, जिनमें ‘पोषण चौपाल’ भी शामिल हैं। पर्यवेक्षक ने कहा कि पारंपरिक हिमाचली व्यंजन पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं और कभी ये हमारे भोजन की थाली का अहम हिस्सा हुआ करते थे। लेकिन, आज की पीढ़ी इनसे दूर होती जा रही है। इन पारंपरिक एवं पौष्टिक व्यंजनों को अपने दैनिक आहार में शामिल करके हम कई बीमारियों से बच सकते हैं।
इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और स्थानीय महिलाओं ने सीरा, बबरू, खीर, पतोड़े और अंकुरित चना व दाल की चाट भी प्रदर्शित कीं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने फल, सब्जियों और दालों और सोयाबड़ी से रंगोली भी बनाई। पोषण चौपाल में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, शगुन योजना, बेटी है अनमोल योजना, प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना, मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना और अन्य योेजनाओं की जानकारी भी दी गई।
इसके अलावा बेटी है अनमोल योजना के तहत स्थानीय नन्हीं बेटी साल्वी का जन्मोत्सव मनाया गया तथा मां-बेटी को बधाई संदेश देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान सभी लोगों को बेटी-बेटा एक समान का संदेश भी दिया गया।

====================================

गौना में पांच दिवसीय कार्यशाला में शिक्षकों ने सीखे उद्यमिता के गुर

नादौन 13 सितंबर। गौना में स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान हमीरपुर में समग्र शिक्षा हिमाचल प्रदेश द्वारा आयोजित पांच दिवसीय एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट क्लासेज (ईएमसी) शुक्रवार को संपन्न हो गई। इस महत्वपूर्ण कार्यशाला में प्रदेश के विभिन्न जिलों के कुल 55 टीजीटी एवं पीजीटी शिक्षकों ने भाग लिया।
कार्यशाला के समापन अवसर पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान हमीरपुर के प्रधानाचार्य मदन लाल बन्याल ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 (एनईपी-2020) में उद्यमिता एक महत्वपूर्ण घटक है और इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का जिम्मा वैल्यूर फैबटेक्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने लिया है। इसे स्टार (स्ट्रेंथनिंग टीचिंग, लर्निंग एंड रिजल्ट्स फॉर स्टेट्स) ने भी अनुमोदित किया है।
कार्यशाला में संवाद सत्रों और प्रैक्टिकल गतिविधियों के माध्यम से शिक्षकों ने उद्यमिता की तकनीकों को समझा। समग्र शिक्षा हिमाचल प्रदेश और वैल्यूर फैबटेक्स के अधिकारियों ने कार्यशाला की सफलता पर खुशी जताई और इसे हिमाचल प्रदेश के शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए महत्वपूर्ण बताया। समापन अवसर पर भविष्य में भी इस तरह की कार्यशालाओं का आयोजन का संकल्प लिया गया।