हमीरपुर 10 सितंबर। भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग और हिमाचल प्रदेश की अग्रणी सांस्कृतिक संस्था संकल्प रंगमंडल शिमला के संयुक्त तत्वावधान में विश्व प्रसिद्ध क्रोएशियाई नाटक ‘द डॉल’ का 28वां वर्ल्ड प्रीमियर हिमाचल प्रदेश के छह ज़िलों में किया जा रहा है।
जिला भाषा अधिकारी निक्कू राम ने बताया कि जिला हमीरपुर में भी इस नाटक के दो शो होंगे। उन्होंने बताया कि गौतम गु्रप ऑफ कॉलेज के नर्सिंग कालेज के सभागार में 11 सितंबर शाम 5ः30 बजे और 12 सितंबर को सुबह 11ः30 बजे इस नाटक का शो होगा।
जिला भाषा अधिकारी ने बताया कि इस नाटक को बहुपुरस्कार विजेता क्रोएशियाई नाटककार मीरो गावरान ने लिखा है जबकि इसका नाट्य रूपांतरण राजस्थान तथा मुंबई के रंगकर्मी एवं सेवानिवृत आईपीएस अधिकारी सौरभ श्रीवास्तव ने किया है। इसका निर्देशन प्रख्यात नाट्य निर्देशक व राष्ट्रीय अकादमी पुरस्कार से अलंकृत केदार ठाकुर ने किया है।
इस नाटक की विषयवस्तु अत्याधुनिक कृत्रिम बुद्धि (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) और स्त्री-पुरुष संबंधों पर आधारित है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आज प्रत्येक व्यक्ति की जिज्ञासा का केंद्र है और आने वाले समय में सबके जीवन को प्रभावित करने का सामर्थ्य रखता है। पारिवारिक अंतरंग रिश्तों में तकनीक की घुसपैठ के क्या परिणाम हो सकते हैं, यह नाटक का मूल आधार है। ऐसे समसामयिक विषय पर आधारित यह 90 मिनट का एक रोचक नाटक है जिसका 28वां वर्ल्ड प्रीमियर करने का सौभाग्य क्रोएशियन नाटककार की अनुमति से संकल्प रंगमंडल शिमला को प्राप्त हुआ है।
जिला भाषा अधिकारी ने बताया कि इस अभिनव आयोजन का मुख्य उद्देश्य ऐतिहासिक गेयटी थिएटर की तर्ज़ पर रंगमंच को जिला हमीरपुर में भी समुचित प्रोत्साहन देना है। यह नाटक इसी अभियान की पहल है जिसमें गौतम ग्रुप ऑफ कालेज ने संकल्प रंगमंडल शिमला और भाषा संस्कृति विभाग को सहयोग प्रदान किया है।
जिला भाषा अधिकारी ने कहा कि यह नाटक महिला प्रधान नाटक है जिसके लिए बतौर दर्शक हमीरपुर के सभी महिला संस्थान विशेष रूप से सादर आमंत्रित हैं।