अम्बाला के नागरिकों को जल्द मिलेगा एयरपोर्ट का तोहफा- ऊर्जा, परिवहन एवं श्रम मंत्री अनिल विज

श्री विज ने 2 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित प्रदेश के पहले एस्केलेटरयुक्त फुट ओवर ब्रिज का किया उद्घाटन

अम्बाला छावनी के नागरिकों को लगातार 5 सालों मे मिलते रहेंगे छोटे-बड़े प्रोजैक्टस के तोहफे

कैबिनेट मंत्री अनिल विज ने स्वयं एस्केलेटर का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए निर्देश

अम्बाला छावनी के विकास पर खर्च हुआ करोड़ो का बजट, अपार सहयोग देने पर अम्बाला छावनी के नागरिकों को किया सैल्यूट


चण्डीगढ/अम्बाला, 21 अक्तूबर - हरियाणा के ऊर्जा, परिवहन एवं श्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला के नागरिकों को जल्द ही एयरपोर्ट का तोहफा मिलेगा। इस परियोजना को अमलीजामा पहनाने में महज एक माह का ही समय लगेगा। इस परियोजना को संचालित करने के लिए मशीनों का ऑर्डर कर दिया गया है और मशीनों के आने बाद यह परियोजना पूर्णरूप से आमजन के लिए संचािलत हो जाएगी।

हरियाणा के ऊर्जा, परिवहन एवं श्रम मंत्री अनिल विज आज अंबाला में अम्बाला-जगाधरी रोड पर नगर परिषद् अम्बाला छावनी की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। अहम पहलू यह है कि अम्बाला छावनी के नागरिकों ने इन विधानसभा चुनाव में अपार सहयोग दिया हैं। इसलिए अपना फर्ज पूरा करते हुए प्रदेश का पहला एस्केलेटरयुक्त फुट ओवर ब्रिज पहले तोहफे के रूप में स्थानीय नागरिकों को दिया है और आने वाले 5 सालों में लगातार अम्बाला छावनी के नागरिकों को छोटे व बड़े प्रोजैक्टस के रूप में तोहफे सरकार की तरफ से दिए जाएगें।

नागरिक अस्पताल में रोजाना आने वाले हजारों मरीजों व आम नागरिकों को मिलेगा फायदा - विज

इससे पहले, ऊर्जा मंत्री अनिल विज ने करीब 2 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित एस्केलेटरयुक्त फुट ओवर ब्रिज परियोजना का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से नागरिक अस्पताल अम्बाला छावनी में रोजाना आने वाले हजारों मरीजों व आम नागरिकों को फायदा मिलेगा। इस प्रौजेक्ट की देख-रेख का कार्य नगर परिषद् अम्बाला छावनी द्वारा किया जाएगा। इस प्रोजैक्ट में 4 हैवी डयूटी एस्केलेटर सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए हैं। प्रत्येक एस्केलेटर की क्षमता प्रति घंटा 2 हजार से ज्यादा व्यक्तियों को लाने ले जाने की हैं। उन्होंने कहा कि चुनावी गहमा-गहमी के बाद अभूतपूर्व सफलता मिलने पर गली-मोहल्लों में ढोल और मिठाईयों का स्वाद चखने के बाद अम्बाला छावनी के नागरिकों ने विधानसभा चुनावों के दौरान जो अपार सहयोग दिया है, इन नागरिकों को एस्केलेटरयुक्त फुट ओवर ब्रिज परियोजना एक रिटर्न गिफ्ट के रूप में दी जा रही हैं।

यह हरियाणा का शहर के अन्दर बनने वाले पहला एस्केलेटर युक्त फुट ओवर ब्रिज हैं - विज

ऊर्जा मंत्री ने एनएचएआई के अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्राधिकरण के अधिकारियों ने निर्धारित समयावधि के अन्दर इस परियोजना को अमलीजामा पहनाने का काम किया हैं। यह हरियाणा का शहर के अन्दर बनने वाले पहला एस्केलेटरयुक्त फुट ओवर ब्रिज हैं। इस विधानसभा में प्रदेश सरकार की तरफ से करोड़ों रूपए विकास कार्याे पर खर्च किए जा चुके हैं और सरकार ने अम्बाला छावनी से साहा तक टूटी हुई सडक़ को राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में पुनः निर्मित करने का काम किया हैं। इस मार्ग पर नागरिक अस्पताल होने और ट्रेफिक ज्यादा होने के कारण मरीजों व आम नागरिकों को सडक़ क्रॉस करने में दिक्कत/परेशानी के साथ-साथ किसी भी सडक़ दुर्घटना का डर लगा रहता था। इन लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ही फुट ओवर ब्रिज की बजाए एस्केलेटरयुक्त फुट ओवर ब्रिज का निर्माण करवाया गया।

अधिकारियों को आगामी 5 सालों में अम्बाला छावनी के विकास करने की आदत डालनी होगी- विज

कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों को चेतातेे हुए कहा कि ‘‘आगामी 5 सालों में अम्बाला छावनी के विकास करने की आदत डालनी होगी और काम किया है काम करेंगे की नीति को अपने जहन में रखकर कार्य करना होगा। सभी मिलकर चलेंगे और अम्बाला छावनी का विकास करेंगे’’। उन्हांेने कहा कि ‘‘इस हलका के लोगों ने जिस उम्मीद के साथ सातवीं बार मुझे विधायक बनाया है, उन उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए आगामी 5 सालों में लगातार विकास करवाना हैं’’।

इस मौके पर नगर निगम के आयुक्त आरके सिंह, एडीसी अपराजिता, एसडीएम सतिन्द्र सिवाच, नगराधीश पूजा कुमारी, एनएचएआई के अधिकारी आशीम बंसल, सीएमओ राकेश सहल, भाजपा नेता संजीव सोनी, बलकेश वत्स, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, बिजेन्द्र चौहान, किरणपाल चौहान, बीएस बिन्द्रा, सुदर्शन सिंह, जसबीर सिंह जस्सी, पुष्पा वैश, अजय बवेजा, विरेन्द्र सिंह, श्यामसुन्दर अरोड़ा, साहिल अग्रवाल, भौला विज, आशीष अग्रवाल, परवेश शर्मा, अनिल कौशल के साथ-साथ अन्य भाजपा पदाधिकारी व अधिकारीगण मौजूद थे।

==============================================

‘‘बिजली महकमा मिलते ही बिजली का बिल भरने वाले पहले उपभोक्ता बने बिजली मंत्री अनिल विज’’

बिजली मंत्री अनिल विज ने रात्रि 12 बजकर 32 मिनट और 47 सैंकेड पर भरा अपना बिजली का बिल

बिजली महकमें को अव्वल महकमा बनाने के लिए प्रत्येक उपभोक्ता को भरना होगा बकाया बिजली बिल - ऊर्जा मंत्री अनिल विज

ऊर्जा, परिवहन और श्रम विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को कार्य करने के तौर तरीकों को होगा बदलना - अनिल विज

हरियाणा को चमकाने में नहीं छोड़ी जाएगी कोई कौर कसर- विज


चण्डीगढ/अम्बाला, 21 अक्तूबर - हरियाणा के ऊर्जा, परिवहन एवं श्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश सरकार की तरफ से रात्रि 12 बजे के आसपास उनको बिजली, परिवहन और श्रम विभाग की जिम्मेवारी सौंपी गई। यह जिम्मेवारी मिलने के तुरन्त बाद रात्रि 12 बजकर 32 मिनट और 47 सेकेंड पर ऑनलाईन प्रणाली माध्यम से उन्होंने अपना बिजली का बिल भर दिया। इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश के उपभोक्ताओं को बिजली के बिल भरने की अपील की हैं।

हरियाणा के ऊर्जा मंत्री अनिल विज आज अंबाला में नागरिक अस्पताल, अम्बाला छावनी में नगर परिषद् की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। अहम पहलू यह है कि अब बिजली, परिवहन और श्रम विभाग के मंत्री बदल गए है। इसलिए इन विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों को भी काम करने की आदत डालनी होगी और अपने आपको पूर्णतः बदलना होगा।

‘‘प्रदेश के लोगों को 24 घंटे बिजली मुहैया कराने और अच्छी सेवाएं देने के लिए सभी उपभोक्ताओं को नियमित रूप से अपने बिजली के बिल भरने होंगे’’ - विज

उन्होंने कहा कि ‘‘सरकार में विदाउट पोर्ट फोलियो मंत्री के रूप में भी काम कर सकते हैं, लेकिन सरकार ने तीन विभागों ऊर्जा, परिवहन व श्रम विभाग की जिम्मेवारी उन्हें सौंपी है और वे इन विभागों की जिम्मेवारी को पूरी ताकत व मन लगाकर पूरा करेंगे। उन्हांेने कहा कि प्रदेश सरकार ने उन्हें देर रात्रि करीब 12 बजे विभागों की जिम्मेवारी सौंपी और नोटीफिकेशन जारी किया। इस नोटिफिकेशन को देखने के बाद उनके जहन में सवाल उठा की उनके घर का बिजली का बिल भरा गया है या नहीं। इस विषय को गम्भीरता से लेते हुए रात्रि 12 बजकर 32 मिनट और 47 सैंकेड पर ऑनलाईन प्रणाली से उन्होंने अपने घर के बिजली बिल का भुगतान किया’’। उन्होंने कहा कि ‘‘अगर वे स्वयं ही बिजली का बिल नहीं भरेंगे तो दूसरों को किस प्रकार बिजली का बिल भरने के लिए कहेंगें। इस विभाग को विकास की राह पर आगे ले जाने और लोगों को 24 घंटे बिजली मुहैया करवाने और अच्छी सेवाएं देने के लिए सभी उपभोक्ताओं को नियमित रूप से अपने बिजली के बिल भरने होंगे’’।

सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अपने आपको पूर्णतः बदलना होगा- विज

उन्होंने अम्बाला छावनी से सम्बधिंत तीनों विभागों के अधिकारियों की एक बैठक लेते हुए सचेत किया कि अब इन विभागों का मंत्री बदल चुका है। इसलिए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अपने आपको पूर्णतः बदलना होगा और अम्बाला छावनी के नागरिकों को विभागीय योजनाओं व सुविधाओं का पूरा लाभ मुहैया करवाना होगा। सभी को अधिकारियांे व कर्मचारियों को ‘‘काम किया है काम करेंगे’’ की नीति को अपनाना होगा।

अम्बाला छावनी के लोगों ने ऐतिहासिक सहयोग दिया और भाजपा की जीत हुई - विज

उन्होंने कहा कि इस बार विधानसभा का चुनाव मजेदार रहा। इस चुनाव को जीतने में सबसे ज्यादा आनन्द की प्राप्ति हुई। इससे पहले चुनाव में परम्परागत दो पार्टियों के बीच में ही मुकाबला रहता था, लेकिन इस बार चुनाव लडऩे का कुछ अलग ही अंदाज देखने को मिला। इन चुनावों के दौरान विधानसभा में कुछ चर्चाएं भी चली और कुछ अफवाहें भी फैलाई गई ताकि भाजपा चुनाव न जीत सकें। इन तमाम कोशिशों के बावजूद अम्बाला छावनी के लोगों ने ऐतिहासिक सहयोग दिया और भाजपा की जीत हुई।

विकास कार्याे में रोड़ा अटकानें वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा - विज

उन्होंने कहा कि अम्बाला छावनी में किसी को भी गलत कार्य नहीं करने दिया जाएगा और विकास कार्याे में रोड़ा अटकानें वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा। इस सरकार में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के साथ मिलकर विधानसभा ही नहीं पूरे प्रदेश का चहुमुखी विकास करवाया जाएगा। इस विधानसभा में जो भी लम्बित विकास कार्य, परियोजनाएं है उनकों जल्द से जल्द पूरा करवाया जाएगा।

प्रजातंत्र में जनप्रतिनिधियों को जनता की सेवा करनी चाहिए- विज

उन्होनें कहा कि प्रजातंत्र में जनप्रतिनिधियों को जनता की सेवा करनी चाहिए और अधिकारियों को जनता की सेवा को पूरा करके अपने धर्म को निभाना चाहिए। उन्होंने हमेशा सकारात्मक राजनीति की है और आगे भी सकारात्मक राजनीति करते रहेंगे और अम्बाला छावनी के साथ-साथ प्रदेश के नागरिकों के सेवक बनकर कार्य करते रहेंगे। इसी सेवा भाव को देखकर ही अम्बाला छावनी की जनता ने लगातार 7वीं बार विधायक बनाया हैं।

‘‘हमने कह रखा है कि हमें जहां खड़ा कर देंगे, वहीं से हम चौके व छक्के मारेंगे’’- विज

इससे पहले, पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए हरियाणा के बिजली, परिवहन और श्रम मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि ‘‘हमने कह रखा है कि हमें जहां खड़ा कर देंगे, वहीं से हम चौके व छक्के मारेंगे’’। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग को ठीक कर देंगे और इस संबंध में अधिकारियों की जल्द ही बैठक लेंगे। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि अब विभाग (पोर्टफोलियो) मिल गए हैं तो विभागों के अनुसार हम काम करेंगे।
===============
परिवहन विभाग मिलते ही एक्शन मोड में कैबिनेट मंत्री अनिल विज, अम्बाला छावनी बस स्टैंड पर औचक निरीक्षण, कमियां मिली तो मौके पर बस अड्डा इंचार्ज को किया निलंबित

परिवहन मंत्री अनिल विज को निरीक्षण में मिली कई खामियां, मौके पर जीएम रोडवेज व अन्य स्टाफ को लगाई कड़ी फटकार

यात्री सुविधाओं को जानने के लिए परिवहन मंत्री अनिल विज ने अम्बाला से दिल्ली बस में किया सफर व यात्रियों से जानी समस्याएं

अम्बाला छावनी बस स्टैंड पर मिली अनियमितताओं की सीनियर आईएएस अधिकारी से जांच कराई जाएगी और दुकानों के टेंडर व अन्य मामलों की जांच की जाएगी - विज


चंडीगढ़/अम्बाला, 21 अक्टूबर - हरियाणा के नवनियुक्त ऊर्जा, परिवहन एवं श्रम मंत्री श्री अनिल विज विभाग मिलते ही पूरे एक्शन मोड में दिखाई दिए। उन्होंने आज दोपहर अम्बाला छावनी बस स्टैंड में औचक निरीक्षण करते हुए यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान कई कमियां पाए जाने पर उन्होंने मौके पर ही बस स्टैंड इंचार्ज (एसएस) अजीत सिंह को निलबिंत करने के अनुशंसा सहित निर्देश जारी किए तथा जीएम रोडवेज को कमियां मिलने पर फटकार भी लगाई। उन्होंने कहा कि अम्बाला छावनी बस स्टैंड पर मिली अनियमितताओं की सीनियर आईएएस अधिकारी से जांच कराई जाएगी और दुकानों के टेंडर व अन्य मामलों की जांच की जाएगी।

परिवहन विभाग का जिम्मेदारी मिलते ही परिवहन मंत्री अनिल विज आज दोपहर अंबाला के बस स्टैंड पर पहुंचे, जहां उन्होंने यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने बस स्टैंड के इंक्वायरी काउंटर में बसों के आने-जाने के समय को डिजीटल करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान बस स्टैंड पर अलॉट किए गए खान-पान के काउंटरों पर दुकानदारों द्वारा सामान को निर्धारित सीमा से आगे रखा था जिसको लेकर परिवहन मंत्री अनिल विज का पारा चढ़ गया और उन्होंने परिवहन अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने इस मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने खाने-पीने के सामान के सेंपल लेकर उनकी जांच के निर्देश भी दिए तथा दुकानों के बाहर रखे सामान को इम्पाउंड करने के निर्देश दिए।

शौचालय में सफाई नहीं होने पर बस स्टैंड इंचार्ज को सस्पेंड करने के निर्देश दिए

परिवहन मंत्री अनिल विज ने बस स्टैंड पर शौचालय का भी औचक निरीक्षण किया। शौचालय में बदबू व गंदगी मिलने तथा पीने के पानी के पास भी गंदगी मिलने पर उन्होंने बस स्टैंड इंचार्ज (एसएस) अजीत सिंह को सस्पेंड करने के निर्देश दिए। वहीं, परिवहन अधिकारियों ने तर्क दिया कि सीवरेज ब्लॉक होने की वजह से यहां गंदगी है, जिस पर अनिल विज ने कहा कि यदि गंदगी थी तो इसकी सफाई के लिए क्यों नहीं कहा गया।

बस स्टैंड पर साइन बोर्ड भी फटे मिले, जीएम रोडवेज को फटकार

परिवहन मंत्री अनिल विज को निरीक्षण के दौरान बस स्टैंड पर साइन बोर्ड भी फटे मिले। उन्होंने अधिकारियों से इस संबंध में पूछा तो उन्होंने बताया कि आंधी में यह फट गए थे, इस जवाब से मंत्री विज खफा हुए और कहा कि यदि आंधी में साइन बोर्ड फटे थे तो बाद में इन्हें ठीक क्यों नहीं कराया गया। इतना ही नहीं, बस स्टैंड में बसों के खड़े होने के लिए काउंटर बने हुए है, मगर ज्यादातर बसें काउंटरों पर न लगते हुए आगे खड़ी मिली जिस पर मंत्री विज नाराज हुए। उन्होंने कहा कि यदि भविष्य में कोई बस चालक बस को काउंटरों पर न खड़ी कर आगे खड़ा करता है तो उस पर कार्रवाई की जाए, इतना ही नहीं बस स्टैंड के बाहर बसें खड़ी करने वाले बस चालकों पर भी कार्रवाई करने के निर्देश परिवहन मंत्री अनिल विज ने दिए।

परिवहन मंत्री बनते ही अनिल विज ने अम्बाला से दिल्ली बस में किया सफर

परिवहन मंत्री बनते ही परिवहन मंत्री अनिल विज ने आज अम्बाला छावनी बस स्टैंड से दिल्ली तक बस में सफर किया। इस दौरान उन्होंने बस चालक व यात्रियों से बातचीत की तथा उनकी समस्याओं को भी जाना। इससे पहले, कुछ छात्राओं ने बसों के समय को लेकर अपनी समस्याएं बताई जिसके जल्द समाधान का आश्वासन उन्होंने दिया।

अम्बाला छावनी बस स्टैंड पर मिली अनियमितताओं की जांच सीनियर आईएएस अधिकारी से कराई जाएगी - परिवहन मंत्री अनिल विज

वहीं, पत्रकारों से बातचीत करते हुए परिवहन, ऊर्जा व श्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि उन्हें परिवहन विभाग मिला है और वह आज बस स्टैंड पर व्यवस्थाओं को देखने आए थे। उन्होंने कहा कि कुछ करने से पहले देखना जरूरी है और बस स्टैंड पर काफी बुरा हाल है। यात्रियों के बैठने की जगह पर दुकानदारों ने दुकानें खोली हुई है और काउंटर आगे तक लगा रखे हैं। शौचालय की स्थिति खराब है, पीने के पानी की सही व्यवस्था नहीं है, बस स्टैंड के बोर्ड फटे पड़े हैं और इसके अलावा अन्य खामियां भी है। उन्होंने कहा कि बस स्टैंड इंचार्ज (एसएस) को उन्होंने सस्पेंड किया है। यहां 18 काउंटरों का बस स्टैंड है जबकि बसे आगे खुले में ग्राउंड में खड़ी हुई है। यात्रियों के बैठने के लिए सही व्यवस्था नहीं है और पंखे बंद पड़े हैं।
------------------

------