बिलासपुर में एयरो स्पोर्ट्स और वॉटर स्पोर्ट्स चैपियनशिप का होगा आयोजन, उपायुक्त बोले जिला में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उठाए जा रहे है व्यापक कदम

बिलासपुर 21 सितंबर 2024-बिलासपुर में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एयरोस्पेस और वॉटर स्पोर्ट्स चैंपियनशिप का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने जिला रेगुलेटरी पर्यटन विकास समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि बिलासपुर में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए और चंडीगढ़ मनाली फोरलेन पर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए वॉटर स्पोर्ट्स के अंतर्गत गोविंद सागर झील में वॉटर काइकिंग और कनोइंग ड्रैगन बोर्ड चैंपियनशिप और एयरोस्पेस के अंतर्गत बिलासपुर के बंदलाधार में जिला स्तरीय पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
बैठक में एयरोस्पेस और वॉटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिताओं के आयोजन और बंदलाधार में पैराग्लाइडिंग साइट के सौंदर्यकरण के संबंध में चर्चा की गई। इसके अतिरिक्त जिला बिलासपुर में पर्यटन की अन्य संभावनाओं पर भी सभी कमेटी के सदस्यों ने अपने-अपने सुझाव दिए।

उपायुक्त बिलासपुर में बताया कि जिला में एक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी प्रयास जारी है और जल्द ही बंदलादार, बहादुरपुर और लुहनू मैदान में इको कैंप का आयोजन किया जाएगा और पर्यटक को आकर्षित करने के लिए बड़े स्तर पर प्रचार प्रसार भी किया जाएगा। ताकि जिला में इको टूरिज्म को बढ़ावा मिले।


पर्यटन गतिविधियों के बढ़ने से जिला के युवाओं को मिलेगा रोजगार

उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक के अनुसार किरतपुर-नेरचौक फोरलेन पर मंडी भराड़ी पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा हैं। प्रदेश सरकार ने हाल ही में कोल डैम में पर्यटन वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए टेंडर लगाने की प्रक्रिया को मंजूरी दी। इस कदम से जहां कोल डैम मैं पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा वहीं युवाओं को रोजगार भी मिलेगा और लोगों की आमदनी भी बढेगी। इसके अतरिक्त मंडी भराड़ी में झील पर जिपलाईन तैयार की जाएगी जबकि स्काई वॉक ब्रिज निर्मित करने की भी योजना है। इसके साथ ही वे-साईड एम्युनिटीज विकसित कर पर्यटकों के लिए रेस्तरां व अन्य गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तो वहीं, बिलासपुर की इकोनोमी में भी ग्रोथ आएगी।

बैठक में पर्यटन विभाग के अधिकारियों सहित जिला के सभी संबंधित अधिकारी और कमेटी के सभी सरकारी और गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।

======================================

जिला बिलासपुर में दिव्यांग जनों और बुजुर्ग लोगों के लिए सहायक उपकरण उपलब्ध करवाने हेतु केंद्र सरकार की दो योजनाओं अडिप और व्योश्री के अंतर्गत असेसमेंट शिविर लगाए जा रहे हैं।यह जानकारी एडीसी डा0 निधि पटेल ने शिविरों के आयोजन के सम्बघ में सम्बधित अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

बिलासपुर 21 सितम्बर- जिला बिलासपुर में दिव्यांग जनों और बुजुर्ग लोगों के लिए सहायक उपकरण उपलब्ध करवाने हेतु केंद्र सरकार की दो योजनाओं अडिप और व्योश्री के अंतर्गत असेसमेंट शिविर लगाए जा रहे हैं। इन शिविरों में लोगों को उनकी जरूरत के हिसाब से सहायक उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए चयनित किया जाएगा। यह जानकारी एडीसी डा0 निधि पटेल ने शिविरों के आयोजन के सम्बघ में सम्बधित अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होंने बताया कि अडिप और व्योश्री के अंतर्गत लगाए जाने वाले असेसमेंट शिविरों में व्हीलचेयर, बैसाखी, सुनने वाली मशीन, चश्मा, छड़ी, इत्यादि के लिए असेसमेंट की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिन दिव्यांगजनों की दिव्यांगता 40 प्रतिशत से ऊपर है और उनकी मासिक आय 22 हजार 5सौ रूपए से अधिक नहीं है वे दिव्यांगजन इन उपकरणों के लिए पात्र होंगे। इसके अतिरिक्त जो वृद्धजन जिनकी आयु 60 साल से ऊपर है लेकिन उनकी मासिक आय 15 हजार से कम है वे भी उपकरण लेने के लिए पात्र होंगे।
उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर में सात स्थानों पर शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। जिनमें 23 सितंबर को किसान भवन, 24 सितंबर को राजकीय प्राइमरी स्कूल जुखाला, 25 सितंबर को पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस भराड़ी, 27 सितंबर को ग्राम पंचायत कलोल, 28 सितंबर पीडब्लूडी गेस्ट हाउस बरठींे और 30 सितम्बर को फॉरेस्ट गेस्ट हाउस स्वारघाट, 2 अक्टूबर को शिवा इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी अवधानी घाट को आयोजित किया जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि इन शिविरों में पात्र दिव्यांगजनों के दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि दिव्यांगता प्रमाण पत्र 23 सितंबर को किसान भवन में बिलासपुर, 25 सितंबर का भराडीे, 27 सितंबर को कलोल और 30 सितंबर को स्वारघाट में मेडिकल बोर्ड बैठेगा जो लोगों की दिव्यंगता की अस्सेस्मेंट करेगा।
उन्होंने समस्त उपमंडल अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि सभी असेसमेंट शिविरों की स्वयं मॉनिटरिंग करेंगे और ज्यादा से ज्यादा लोगों को असेसमेंट कैंप में लाने की व्यवस्था करें, ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति उपकरण लेने से वंचित न रहे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए की शिविरों में आने वाले लोगों के लिए पोर्टेबल हैंडहैल्ड एक्स-रे मशीन का उपयोग करके टीबी उन्मूलन के कार्यक्रम को भी गति प्रदान करें। इसके अतिरिक्त शिविरों लोगों के खून की जांच, बीपी, मधुमेह इत्यादि की निशुल्क जांच भी की जाएंगी।
बैठक में कार्यकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 परविन्द्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी हरीश मिश्रा, उपनिदेशक उच्च शिक्षा जोगिन्द्र सिंह राव, उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा कमल शर्मा, कार्यकारी जिला कल्याण अधिकारी कमल कांत, सचिव रेडक्रास सोसाईटी अमित कुमार उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त समस्त एसडीएम ऑन लाईन बैठक से जुडे।

===================================

आज दिनांक 21. 09 . 2024 को निदेशक उद्यान हिमाचल प्रदेश श्री विनय सिंह ,आई ए एस की अध्यक्षता में एचपी शिवा परियोजना की बिलासपुर जिले की समीक्षा वैठक आयोजित की गयी

BILASPUR-21.09.24-आज दिनांक 21. 09 . 2024 को निदेशक उद्यान हिमाचल प्रदेश श्री विनय सिंह ,आई ए एस की अध्यक्षता में एचपी शिवा परियोजना की बिलासपुर जिले की समीक्षा वैठक आयोजित की गयी | इस वैठक में डा० देविंदर सिंह ठाकुर, परियोजना निदेशक एचपी शिवा , श्री जसपाल उप परियोजना निदेशक एचपी शिवा , डा माला शर्मा उप निदेशक उद्यान बिलासपुर , डा रमल अंगारिया सहायक परियोजना निदेशक एचपी शिवा, श्री राहुल दुबे, अधिशक अभियंता जल शक्ति विभाग बिलासपुर समस्त कार्यकारी अभियंता जल शक्ति विभाग बिलासपर, समस्त विषय विशेषग्य उद्यान बिलासपुर और अन्य अधिकारी शामिल रहे | निदेशक उद्यान ने खंड वार सभी सिंचाई योजना का और उनकी प्रगति की समीक्षा की तथा लक्ष्य निर्धारित किये | निदेशक उद्यान ने बताया की यह योजना अपनी तरह की अनूठी योजना है और निचले हिमाचल क्षेत्र के लिए वरदान साबित होगी तथा दशा और दिशा निर्धारित करेगी | निदेशक उद्यान ने कहा की जल शक्ति विभाग और उद्यान विभाग मिल कर योजना को कर्याविंत कर रहे है तथा आपसी सहयोग से ही बागबानो की आजीविका को सुधारेंगे | विगत है की निदेशक उद्यान हिमाचल प्रदेश जिलावार एचपी शिवा की समीक्षा वैठक का आयोजन कर रहे है और बिलासपुर जिले से इस वैठक का शुभारंभ किया गया |