सोलन-दिनांक 21.09.2024

‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत कार्यशाला आयोजित

समेकित बाल विकास परियोजना सोलन के तत्वाधान में आज यहां ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का अयोजन किया गया। यह जानकारी कार्यकारी बाल विकास परियोजना अधिकारी कविता गौतम ने दी।
कार्यशाला में लैंगिक अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम, 2012 (पोस्को एक्ट), गर्भधारण एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक (लिंग चयन प्रतिषेध) अधिनियम, 1994, घरेलू हिंसा अधिनियम, 2015 तथा बाल विवाह अधिनियम के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
कार्यशाला में ज़िला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमित रंजन तलवार द्वारा गर्भधारण एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक लिंग चयन प्रतिषेध) अधिनियम, 1994 के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। डिप्टी चीफ डिफेंस काउंसल द्वारा पोस्को एक्ट के बारे में लोगों को जागरूक किया गया।
कार्यशाला में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, ग्रामीण विकास विभाग, आरम्भिक शिक्षा व चाइल्ड लाइन के प्रतिनिधि तथा ज़िला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय की महिला कर्मचारियों सहित लगभग 52 लोगों ने भाग लिया।

==========================================

सोलन -दिनांक 21.09.2024

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के पदों के लिए 09 अक्तूबर को होगा साक्षात्कार

समेकित बाल विकास परियोजना धर्मपुर के अंतर्गत विभिन्न पंचायतों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के 03 पद तथा आगंनबाडी सहायिका के 04 रिक्त पदों को भरने के लिए साक्षात्कार 09 अक्तूबर, 2024 को प्रातः 10.00 बजे बाल विकास परियोजना अधिकारी धर्मपुर के कार्यालय में आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी आज यहां बाल विकास परियोजना अधिकारी धर्मपुर के विभागीय प्रवक्ता ने दी।
उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी वृत्त चण्डी के अंतर्गत ग्राम पंचायत चण्डी के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र चण्डी, आंगनबाड़ी वृत्त कृष्णगढ़ के अंतर्गत ग्राम पंचायत जाडला के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र खालटू तथा आंगनबाड़ी वृत्त कृष्णगढ़ के अंतर्गत ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र कृष्णगढ़ में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का एक-एक पद भरा जाएगा।
इसी प्रकार आंगनबाड़ी वृत्त गोयला के अंतर्गत ग्राम पंचायत डकरियाणा के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र डकरियाणा, आंगनबाड़ी वृत्त गोयला के अंतर्गत ग्राम पंचायत चण्डी के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र बौटडा, आंगनबाड़ी वृत्त कृष्णगढ़ के अंतर्गत ग्राम पंचायत गांगुडी के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र खारसी तथा आंगनबाड़ी वृत्त चण्डी के अंतर्गत ग्राम पंचायत बढलग के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र कायल मैहता में आंगनबाड़ी सहायिका का एक-एक पद भरा जाएगा।
उन्होंने कहा कि आवेदनकर्ता को इन पदों के लिए 30 सितम्बर, 2024 सांय 05.00 बजे तक बाल विकास परियोजना अधिकारी धर्मपुर के कार्यालय में अपना आवेदन प्रस्तुत करना होगा।
उन्होंने कहा कि उपरोक्त पदों के लिए वही महिला उम्मीदवार पात्र होंगी जो सम्बन्धित आंगनवाड़ी केन्द्र के लाभान्वित क्षेत्र में प्रथम जनवरी 2024 को सामान्य रूप से रह रहे परिवार से सम्बन्ध रखती हांे। उन्होंने कहा कि इसके लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उम्मीदवार के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दस जमा दो उत्तीर्ण होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 50 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस संबंध में उम्मीदवार को तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार द्वारा जारी एवं प्रतिहस्ताक्षरित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
उन्होंने कहा कि आवेदक को आवेदन पत्र के साथ आयु, उच्च शैक्षणिक योग्यता, दिव्यांग, विधवा, स्टेट होम अथवा बालिका आश्रम के इनमेटस, अनाथ, असहाय एवं परित्यक्ता, तलाकशुदा, जिनके पति पिछले 07 वर्षों से लापता हो, जाति प्रमाण पत्र, निवासी प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र संलग्न करना चाहिए। उम्मीदवारों को साक्षात्कार के दिन इन सभी प्रमाणपत्रों की मूल प्रतियां भी अपने साथ लानी होंगी।
अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार नजदीक के आंगनबाड़ी केन्द्र अथवा बाल विकास परियोजना अधिकारी धर्मपुर में सम्पर्क कर सकते हैं।

========================================

भोरंज में सिक्योरिटी गार्ड और सुपरवाइजर के साक्षात्कार 24 को
हमीरपुर 21 सितंबर। एसआईएस इंडिया लिमिटेड शाहतलाई, बिलासपुर द्वारा सिक्योरिटी गार्ड और सुपरवाइजर के 100 पदों पर भर्ती के लिए 24 सितंबर को सुबह 11 बजे उपरोजगार कार्यालय भोरंज में साक्षात्कार लिए जाएंगे।
जिला रोजगार अधिकारी सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि इन पदों के लिए 19 वर्ष से 40 वर्ष तक के पुरुष उम्मीदवार भर्ती किए जाएंगे। दसवीं फेल या पास तथा इससे अधिक शैक्षणिक योग्यता वाले उम्मीदवार, जिनकी लंबाई कम से कम 168 सेंटीमीटर हो, इन पदों के लिए पात्र हैं। चयनित उम्मीदवारों को मौके पर ही ऑफर लैटर प्रदान किए जाएंगे तथा उन्हें 16,500 रुपये से लेकर 19,500 रुपये तक मासिक वेतन मिलेगा। जिला रोजगार अधिकारी ने इच्छुक उम्मीदवारों से साक्षात्कार के लिए 24 सितंबर को सुबह 11 बजे उपरोजगार कार्यालय भोरंज में उपस्थित होने की अपील की है।
जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि अगर कोई युवा उपरोक्त योग्यता रखता है और उसका नाम किसी भी रोजगार कार्यालय में पंजीकृत है तो वह अपने मूल प्रमाणों तथा हिमाचली प्रमाण पत्र के साथ साक्षात्कार में भाग ले सकता है।
भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी के लिए जिला रोजगार कार्यालय के दूरभाष नंबर 01972-222318 या मोबाइल नंबर 85580-62252 पर भी संपर्क किया जा सकता है

=========================================

हमीरपुर शहर के कई क्षेत्रों में 22 को बंद रहेगी बिजली

हमीरपुर 21 सितंबर। विद्युत उपमंडल-2 हमीरपुर में रविवार 22 सितंबर को लाइनों की आवश्यक मरम्मत एवं पेड़ों की काट-छांट के कार्य के चलते लोअर बाजार, वार्ड नंबर-6, कृष्णा गली, बस स्टैंड और साथ लगते क्षेत्रों में सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक बिजली पूर्ण रूप से बाधित रहेगी।
सहायक अभियंता सौरभ राय ने बताया कि अगर इस रविवार को मौसम खराब हुआ तो यह कार्य अगले रविवार को किया जाएगा।
====================================

नादौन चौक, हाउसिंग बोर्ड, बाईपास और भोटा चौक में 22 को बिजली बंद

हमीरपुर 21 सितंबर। विद्युत उपमंडल-2 हमीरपुर में रविवार 22 सितंबर को एचआरटीसी के इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के कार्य के चलते नादौन चौक, हमीर होटल, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, नाल्टी चौक, बाईपास, दुलेहड़ा, हमीर अस्पताल, उसयाणा, लोहारडा, गौड़ा, भोटा चौक और आस-पास के क्षेत्रों में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक बिजली पूर्ण रूप से बाधित रहेगी।
सहायक अभियंता सौरभ राय ने बताया कि अगर इस रविवार को मौसम खराब हुआ तो यह कार्य अगले रविवार को किया जाएगा।
-0-