धर्मशाला, 22 अक्तूबर। बच्चों का वैज्ञानिक दिमाग होता है जिस वजह से इनके अंदर चीजों को जानने की अनंत जिज्ञासा रहती है। हमें इनके हर प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करना चाहिए और उन्हें ज्यादा से ज्यादा प्रश्न पूछने के लिए प्रेरित करना चाहिए। शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के पीएम श्री राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हारचक्कियां में आयोजित बाल विज्ञान कांग्रेस के समापन में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे उप मुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि इतिहास में पहली बार शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया गया है और भविष्य में क्षेत्र के दूरदराज क्षेत्रों में ऐसे कार्यक्रमों को आयोजित किया जाएगा।

192 बाल वैज्ञानिकों ने लिया भाग
पठानिया ने बताया कि यह क्षेत्र के लिए गर्व का विषय है कि इस प्रतियोगिता में क्षेत्र के 38 विद्यालयों के 192 बच्चों और 43 अध्यापकों ने भाग लिया। बाल विज्ञान कांग्रेस में विभिन्न श्रेणियों में साइंस क्विज, मैथ ओलंपियाड और इनोवेटिव साइंस मॉडल की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। पठानिया ने बाल विज्ञान कांग्रेस में भाग लेने वाले बच्चों को प्रोत्साहित किया और प्रतियोगिता में अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत कर सम्मानित भी किया।
इनोवेटिव साइंस मॉडल के दिग्गज
इनोवेटिव साइंस मॉडल की सीनियर प्रतियोगिता में राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शाहपुर के आर्यन ठाकुर ने पहला स्थान प्राप्त किया, न्यू ईरा स्कूल छतड़ी की स्तूती दूसरे स्थान पर रहीं तथा तीसरा स्थान डीएवी मनई की आरूषी ने हासिल किया। इनोवेटिव साइंस मॉडल की जूनियर प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चड़ी के करिश पहले स्थान पर रहे जबकि न्यू ईरा स्कूल छतड़ी के नंदित शर्मा दूसरे स्थान पर रहे।
मैथ ओलंपियाड के होनहार
मैथ ओलंपियाड के सीनियर प्रतियोगिता (ग्यारहवीं, बारहवीं कक्षा) में राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शाहपुर के आयुष प्रथम, लॉरेंस स्कूल शाहपुर के इशांत कुमार दूसरे और न्यू ईरा स्कूल छतड़ी के विकास सिंह तीसरे स्थान पर रहे। मैथ ओलंपियाड सीनियर प्रतियोगिता (नवमी, दसवीं कक्षा) में न्यू ईरा स्कूल की इशिता, डीएवी मनई के आदर्श राणा और लॉरेंस स्कूल के क्षितिज जमवाल क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। जूनियर प्रतियोगिता में लॉरेंस स्कूल के कार्तिक शर्मा पहले, दिल्ली पब्लिक स्कूल के आसिफ जमवाल और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दरीणी की मीनाक्षी दूसरे तथा डीएवी मनई की अवनी डोगरा तीसरे स्थान पर रहीं।
साइंस क्विज के विजेता
साइंस क्विज की सीनियर प्रतियोगिता (ग्यारहवीं, बारहवीं कक्षा) में न्यू ईरा स्कूल की सुनिधि और खुशबू पहले, लॉरेंस स्कूल के अवी शर्मा और सुहानी चौधरी दूसरे तथा अभिषेक पब्लिक स्कूल रैत के सैजल और साहिल तीसरे स्थान पर रहे। सीनियर प्रतियोगिता (नवमी, दसवीं कक्षा) में लॉरेंस स्कूल की अनामिका और अवनी पहले, न्यू ईरा स्कूल की अदिति और यादिका दूसरे तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रैत की निधि और कनिका तीसरे स्थान पर रहीं। साइंस क्विज की जूनियर प्रतियोगिता में दिल्ली पब्लिक स्कूल के शिवेन प्रताप और नीरज गुप्ता प्रथम, लॉरेंस स्कूल के संधानी और अस्मिता दूसरे तथा डीएवी मनई के यशिता और कनिका जसरोटिया तीसरे स्थान पर रहे।
इस दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरेंद्र शर्मा, उपमंडलीय समन्वयक पंकज बलौरिया और सुभाष राणा सहित विभिन्न स्कूलों से आए विद्यार्थी और शिक्षक उपस्थित रहे।

शाहपुर से मोहाड़ बस को दिखाई हरी झंडी

इससे पूर्व उप मुख्य सचेतक ने शाहपुर से मोहाड़ बस को हरी झंडी देकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि इससे शाहपुर, जलाडी, क्यारी, भनियार और मोहाड़ की जनता को लाभ पहुँचेगा। उन्होने बताया कि यहां की जनता की काफी लम्बे समय से इस रूट पर बस चलाने की मांग थी, जो आज पूरी हुई। उन्होंने बताया कि यह बस रोजाना शाहपुर से दोपहर 3ः40 पर मोहाड़ के लिए चलेगी तथा 4ः15 बजे इसकी मोहाड़ से वापसी होगी। उन्होंने बताया कि इस मार्ग को बस योग्य बनाने के लिए सरकार द्वारा यहां 1 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से ढंगे का निर्माण किया गया।
पठानिया ने यहां लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकतम का मौके पर निपटारा किया और अन्य शिकायतों के त्वरित निदान के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए। इस दौरान क्षेत्रीय प्रबंधक साहिल कपूर, एचआरटीसी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर विवेक राणा, बीएमओ डॉ. कविता ठाकुर, वैज्ञानिक अधिकारी सुनंदा पठानिया, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग अमित डोगरा, जिला परिषद सदस्य नीना ठाकुर, प्रधान सियूं अजय बबली, प्रधान मंझग्रां अरुणा कुमारी, पूर्व प्रधान कमल कटोच, उप प्रधान विनोद कुमार सहित काफी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।