चंबा 19 अक्टूबर 2024,ज़िला प्रशासन चंबा एवं पर्यटन विभाग हिमाचल प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में ‘चंबा-अचंभा’ फोटो प्रतियोगिता-2024 का आयोजन किया जा रहा है ।
ज़िला पर्यटन विकास अधिकारी राजीव मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘ज़िला के अनछुए पर्यटन स्थलों को विश्व पर्यटन मानचित्र पर उभरने के लिए शुरू किए गए‘चलो-चंबा अभियान’ के अंतर्गत चंबा-अचंभा’ फोटो प्रतियोगिता-2024 का आयोजन किया जा रहा है ।
उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में ज़िला चंबा का रहन-सहन (लाइफस्टाइल) एवं प्राकृतिक भू-दृश्य (लैंडस्केप) थीम विषय होंगे तथा फोटोग्राफ और शॉर्ट फिल्म-रील के रूप में प्रतियोगिता दो श्रेणियों में आयोजित होगी । कोई भी नागरिक अपनी प्रविष्ठि ई-मेल के माध्यम से 15 दिसंबर 2024 भेज सकता है।
राजीव मिश्रा ने बताया कि प्रतियोगिता के आयोजन का उद्देश्य ज़िला चम्बा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, गौरवशाली इतिहास, विश्व प्रसिद्ध हस्तशिल्प कलाकृतियां, मेले ,त्योहार-जातर, जीवनशैली, जनजातीय रहन -सहन, पारंपरिक परिधान, नैसर्गिक सौंदर्य ,वादियां-जंगल, नदियां-झीले,जोत, पर्वत, शिखर, बहुमूल्य वन्य जीव सम्पदा आदि को चित्रों व लघु चलचित्रों के माध्यम से प्रचारित कर स्थानीय स्तर पर पर्यटन से संबंधित गतिविधियों को बढ़ाना है।
साथ में उन्होंने यह भी बताया कि विशेष कर स्थानीय युवाओं में पर्यटन व्यवसाय के प्रति रुचि को बढ़ाने तथा ज़िला की प्राकृतिक सम्पदा के संरक्षण एवं संवर्धन को लेकर प्रतिबद्ध करना भी इस प्रतियोगिता का उद्देश्य है।
प्रतियोगिता में दोनो श्रेणियों के विजेता प्रतिभागियों को प्रथम पुरस्कार के रूप में 15 हजार, द्वितीय 10 हजार, तृतीय 5 हजार एवं 2500 रुपए की राशि के दो प्रोत्साहन पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे ।
उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने लेने वाले प्रतिभागियों को अपनी प्रविष्टियां(chamba.achambhaphotocontest@gmail.com) चंबा डॉट एसीचंबाफोटोकंटेस्ट एट द रेट ऑफ़ जीमेल डॉट कॉम पर भेजनी होगी ।
चंबा-अचंभा’ फोटो प्रतियोगिता-2024 से संबंधित दिशा-निर्देश एवं अधिक जानकारी के लिए ज़िला पर्यटन विकास अधिकारी के कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है । दिशा-निर्देश एवं जानकारी ज़िला प्रशासन चंबा की वेबसाइट (hpchamba.nic.in) एचपीचंबा डॉट एनआईसी डॉट इन पर भी उपलब्ध है ।