"स्वस्थ मंडी, नशा मुक्त मंडी" का संकल्प साकार करने को चलेगा सघन अभियान- अपूर्व देवगन

  • उपायुक्त ने नशा मुक्त भारत अभियान के तहत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता की

मंडी, 25 सितंबर। नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक आज यहां उपायुक्त एवं समिति के अध्यक्ष अपूर्व देवगन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में मंडी जिला को नशा मुक्त बनाने के लिए तैयार कार्य योजना के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई।

उपायुक्त ने कहा कि मंडी जिला में लोगों को नशे की बुराइयों के प्रति जागरूक करने तथा युवा वर्ग को नशे की तरफ जाने से रोकने के लिए एक सघन अभियान "स्वस्थ मंडी, नशा मुक्त मंडी" चलाया जाएगा। इसके तहत वर्षभर विभिन्न विभागों, ग्राम पंचायतों व शहरी निकायों, स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम सभाओं की बैठकों में स्वस्थ मंडी नशामुक्त मंडी एजेंडा शामिल किया जाएगा। दो अक्टूबर को होने वाली ग्राम सभा में नशा मुक्ति पर विशेष चर्चा की जाएगी।

अभियान के पहले चरण में सभी व्यावसायिक व तकनीकी शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी व निजी महाविद्यालयों में जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों में स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ ही विभिन्न आध्यात्मिक संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा, ताकि नशे जैसी बुराई के हमारे शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता लाई जा सके। पाठशाला स्तर पर गठित छात्र क्लबों के माध्यम से भी नशा मुक्ति पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य इसके लिए नोडल अधिकारी होंगे। प्रत्येक स्कूल में अनुशासन समितियां भी गठित की जाएंगी। यह समितियां स्कूल परिसर में नशे से जुड़ी किसी भी प्रकार की गतिविधियों को रोकने के लिए औचक निरीक्षण करेंगी और बाहरी व्यक्तियों के स्कूल परिसर में आने-जाने पर भी कड़ी नजर रखेंगी।

प्रत्येक शैक्षणिक संस्थान में एक ड्रॉप बॉक्स भी रखा जाएगा जहां कोई भी व्यक्ति नशीले पदार्थों के प्रयोग संबंधी सूचना प्रदान कर सकता है। अध्यापक-अभिभावक बैठक में भी बच्चों के बदलते स्वभाव पर नजर रखने सहित उन्हें नशे जैसी गतिविधियों से दूर रखने बारे चर्चा की जाएगी। विभिन्न प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारी अपना विद्यालय कार्यक्रम के तहत गोद लिए स्कूलों में भी नशा मुक्ति पर बच्चों को जागरूक करेंगे।

उन्होंने कहा कि युवाओं को खेल जैसी गतिविधियों से जोड़ते हुए उनकी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर खेलों का आयोजन कर युवाओं की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। मंडी के पड्डल में आयोजित हॉट वेदर फुटबॉल टूर्नामेंट को भी नशा मुक्त मंडी थीम पर आयोजित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त विभिन्न मेलों में जागरूकता कार्यक्रम, महानाटी के आयोजन सहित प्रभात फेरी इत्यादि भी निकाली जाएंगी। जिला लोक सम्पर्क अधिकारी के माध्यम से स्थानीय बोली में वीडियो टीजर व अन्य प्रचार सामग्री तैयार कर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

नशा मुक्ति केंद्रों में परामर्श एवं उपचार सुविधाओं में सुधार के लिए निरंतर निगरानी एवं प्रोत्साहन सुनिश्चित किया जाएगा। इन केंद्रों से निकले युवाओं को नशा छोड़ने के उपरांत निश्चित अवधि तक पुनर्वास के लिए परामर्श सहित विभिन्न रोजगारोन्मुखी योजनाओं से जोड़ा जाएगा। नशा मुक्त हो चुके युवाओं को जागरूकता अभियान से भी जोड़ा जाएगा। ऐसे युवाओं के माता-पिता व अभिभावकों को भी विशेष तौर पर जागरूक किया जाएगा ताकि वे संवेदनशीलता के साथ परिवार में उन्हें पुनः जोड़ सकें।

जिला कल्याण अधिकारी समीर ने बैठक की कार्रवाई का संचालन किया।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त रोहित राठौर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सागर चंद्र, मंडी साक्षरता एवं जन विकास समिति की ओर से पार्षद राजेंद्र मोहन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा आर्ट ऑफ लिविंग, ब्रह्म कुमारी संस्था, आरोग्य जन कल्याण केंद्र, जिला रेडक्रास सोसायटी के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

====================================

पंचायत उप-चुनाव में मतदान केन्द्र के आसपास हथियार ले जाने पर प्रतिबंध

मंडी, 24 मंडी। जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं उपायुक्त अपूर्व देवगन ने पंचायती राज संस्थाओं के 29 सितम्बर को होने वाले उपचुनावों के दृष्टिगत मतदान दिवस पर मतदान केन्द्रों के आस-पास हथियार ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। हिमाचल प्रदेश पंचायती राज अधिनियम 1994 (संशोधित) की धारा 158-एन (1) के तहत किए गए प्रावधानों का अनुसरण करते हुए उपायुक्त ने इस आशय की अधिसूचना जारी की है।
अधिसूचना के अनुसार यदि कोई व्यक्ति इसका उल्लंघन करता है, तो वह दो साल तक की अवधि तक कारावास या जुर्माने या दोनों से दंडित होगा। मतदान केंद्र में तैनात रिटर्निंग अधिकारी, पीठासीन अधिकारी, पुलिस अधिकारी तथा मतदान केंद्र पर शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए नियुक्त किसी अन्य व्यक्ति पर यह आदेश लागू नहीं होंगे।
उप चुनावों में विकास खण्ड बल्ह की ग्राम पंचायत रियुर में रा.मा.पा. रियुर, रा.प्रा.पा. कपहाड़ा और गरलोनी, राजकीय उप स्वास्थ्य केन्द्र मझयाली में, विकास खण्ड बालीचौकी की ग्राम पंचायत खलवाहन में रा.प्रा.पा. खलवाहन और रा.व.मा.पा. नारायणगढ़ में, ग्राम पंचायत थाटा में रा.व.मा.पा. धन्यार और रा.प्रा.पा. भेखली और कटवानू में, ग्राम पंचायत जला(काशना) में रा.प्रा.पा खीणी में मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। विकास खण्ड करसोग की ग्राम पंचायत तुमन में रा.प्रा.पा.तुमण और पलोह में, विकास खण्ड चौंतड़ा की ग्राम पंचायत खडियार में और रा.प्रा.पा. डोल में, धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत चनौता में रा.उ.पा. पीपली छातर और भडयार में, ग्राम पंचायत घरवासड़ा में रा.प्रा.पा अनस्वाई में तथा विकास खण्ड गोहर की ग्राम पंचायत बाल्हड़ी में रा.व.मा.पा. तरौर में मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं।
मंडी जिला की ग्राम पंचायत रियूर, खलबाहन और तुमन में प्रधान पद का, चनोता और थाटा में उपप्रधान पद का तथा जला(काशना),बाल्हड़ी, घरबासड़ा और खडियार पंचायतों में वार्ड सदस्य के उप चुनाव होने हैं।

=====================================

मंडी में 51वीं अखिल भारतीय ग्रीष्मकालीन फुटबॉल प्रतियोगिता शुरू,
उपायुक्त मंडी ने किया शुभारम्भ
बोले प्रतियोगिता नशा मुक्त मंडी का देगी संदे़श

मंडी, 25 सितम्बर। मंडी के पड्डल मैदान में 51वीं अखिल भारतीय ग्रीष्मकालीन फुटबाल प्रतियोगिता आज से शुरू हो गई। प्रतियोगिता में बाहरी प्रदेशों सहित कुल आठ टीमेें राजस्थान पुलिस, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, परम फुटबाल क्लब जम्मू, शिमला फुटबाल क्लब, पंजाब फुटबाल क्लब चंडीगढ़, ट्रम्फ फुटबाल क्लब मंडी, डीएफए मंडी, वाईएफसी खड्ड ऊना भाग ले रही हैं। प्रतियोगिता का शुभारम्भ अखिल भारतीय ग्रीष्मकालीन फुटबाल प्रतियोगिता आयोजन समिति के अध्यक्ष एवं उपायुक्त मंडी अपूर्व देवगन ने किया। प्रतियोगिता का पहला मैच पंजाब फुटबाल क्लब चंडीगढ़ और वाईएफसी खड्ड ऊना के बीच खेला गया।

उपायुक्त ने खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता में बहुत उम्दा टीमें भाग लेने के लिए यहां आई हैं। यहां पांच दिन बहुत अच्छा खेल देखने को मिलेगा। उन्होंने स्थानीय लोगों विशेषकर खिलाड़ियों से आग्रह किया कि वह इस प्रतियोगिता को देखने के लिए जरूर आएं। उन्होंने बताया कि नशा मुक्त मंडी का संदेश देेने के लिए इस प्रतियोगिता के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर खिलाड़ियों सहित टीम सदस्यों, आयोजकों और अन्य लोगों को परिवार, समाज और राष्ट्र को नशे की बुराइयों से मुक्त बनाने का हर संभव प्रयास करने की शपथ भी दिलाई।
आयोजन समिति के सचिव ने उपायुक्त का स्वागत करते हुए बताया कि इस पांच दिवसीय प्रतियोगिता का उद्देश्य खेलों को‌ बढ़ावा देते हुए युवाओं को नशे से दूर रहकर अपनी ऊर्जा को‌ सकारात्मक गतिविधियों की ओर अग्रसर करना हैं। उन्होेंने बताया कि प्रतियोगिता को भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड, सतलुज जल विद्युत निगम, हिमाचल पर्यटन निगम और एनटीपीसी ने प्रायोजित किया है।
इस अवसर पर जिला कल्याण अधिकारी समीर, तहसील कल्याण अधिकारी चंदन गुलेरिया, मुख्य प्रबंधक एलआईसी देशराज ठाकुर, प्रबंधक एलआईसी सोनम अंगरूप, ऑल इंडिया हॉट वेदर फुटबॉल टूर्नामेंट सोसाइटी के वाइस चेयरमैन केएम. तिवारी, सदस्य पी.एन.सैणी, डॉ ऋषभ उपस्थित रहे।

=====================================

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मंडी में पोषण अभियान के अंतर्गत आयोजित पौष्टिक व्यंजन प्रतियोगिता

मंडी, 25 सितंबर। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) मंडी में महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंडी द्वारा पोषण अभियान के अंतर्गत एक विशेष पौष्टिक व्यंजन प्रतियोगिता का सफल आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य बच्चों को पौष्टिक भोजन के प्रति जागरूक करना और उन्हें स्वस्थ एवं पारंपरिक व्यंजनों के महत्व से परिचित कराना था। इस प्रतियोगिता में कुल 21 बच्चों ने 7 टीमों का गठन कर भाग लिया।
प्रत्येक टीम ने विभिन्न प्रकार के पौष्टिक और पारंपरिक व्यंजनों का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में प्रस्तुत व्यंजनों में विशेष रूप से हिमाचली पारंपरिक व्यंजन जैसे पतरोडु, सिड्डू, सेब का मिट्ठा, धीये का मिठ्ठा, चटनी, और राजमाह शामिल थे। इन व्यंजनों में न केवल पौष्टिक तत्वों का ध्यान रखा गया, बल्कि उनके पारंपरिक महत्व को भी दर्शाया गया।
प्रतियोगिता के दौरान बच्चों ने बेहद उत्साह के साथ भाग लिया और पौष्टिक एवं परंपरागत व्यंजनों में गहरी रुचि दिखाई। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों में स्वास्थ्य और संतुलित आहार के प्रति जागरूकता फैलाना था, ताकि वे अपने दैनिक जीवन में इन खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकें। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली टीमों को पुरस्कार वितरित किए गए।
प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 6000 रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। द्वितीय स्थान पर रहने वाली टीम को 4500 रुपये का पुरस्कार दिया गया। तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को ₹3000 की राशि से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त, शेष टीमों को प्रोत्साहन राशि के रूप में ₹1000 प्रति टीम प्रदान की गई।
जिला कार्यक्रम अधिकारी (महिला एवं बाल विकास) मंडी अजय बदरेल ने बच्चों के प्रयासों की प्रशंसा की और उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से बच्चों में न केवल व्यंजन निर्माण की कला विकसित होती है, बल्कि वे स्वस्थ और संतुलित आहार के महत्व को भी समझते हैं। मुख्य अतिथि ने विजेता टीमों को पुरस्कार वितरित कर उनका हौसला-अफजाई की और अन्य सभी प्रतिभागियों को उनके प्रयासों के लिए प्रोत्साहित किया। यह प्रतियोगिता न केवल बच्चों के लिए एक सीखने का अवसर थी, बल्कि इसमें सहभागी सभी लोगों ने पौष्टिक भोजन के महत्व को बखूबी समझा और उसकी सराहना की।

==================================

कटौला में किशोरियों को खानपान तथा स्वच्छता की दी जानकारी

मंडी, 25 सितम्बर। बाल विकास परियोजना अधिकारी वंदना शर्मा की अध्यक्षता में बाल विकास परियोजना मण्डी सदर के अंतर्गत पर्यवेक्षक वृत कटौला में पोषण माह के दौरान जागरूकता शिविर तथा किशोरी मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कटौला में 50 किशोरियां ने पोषण तथा एनीमिया पर स्लोगन प्रतियोगिता में भाग लिया। जागृति संस्था की पूजा ठाकुर और पर्यवेक्षक रमा देवी ने किशोरियों के खानपान तथा स्वच्छता बारे जागरूक किया। कार्यक्रम में महिला मंडलों द्वारा पोषण अभियान पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। बाल विकास परियोजना अधिकारी वंदना शर्मा द्वारा इन महिला मंडल को पोषण स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत कटोला ने भी अपने विचार रखे।