स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में फार्मासिस्ट की भूमिका महत्वपूर्ण - संजय अवस्थी

सोलन दिनांक 25.09.2024-मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने और रोगियों के उपचार में फार्मासिस्ट अहम भूमिका निभा रहे हैं। संजय अवस्थी आज अर्की में विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर आयोजित एक राज्य स्तरीय समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।
मुख्य संसदीय सचिव ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया।
संजय अवस्थी ने कहा कि फार्मासिस्ट, चिकित्सा के क्षेत्र में अपने अनुभव, ज्ञान और विशेषज्ञता का उपयोग कर बेहतर परिणाम दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि फार्मासिस्ट की भूमिका केवल दवा खरीदने और बेचने तक ही सीमित नहीं होती अपितु वे क्लीनिकल एवं ड्रग रिसर्च में भी अहम भूमिका निभाते हैं। फार्मासिस्ट कुछ स्थानों पर तो सामान्य चोटों और बीमारियों का निदान भी करते हैं। वह लोगों को दवाओं को ठीक से लेने के तरीके के बारे में रोगियों को जानकारी प्रदान करते हैं। फार्मासिस्ट समय-समय पर रोगियों को स्वास्थ्य के बारे में शिक्षित भी करते रहते हैं।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में विश्व में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने वाले व्यावसायिओं का तीसरा सबसे बड़ा समूह फार्मासिस्ट है। उन्होंने कहा कि फार्मासिस्ट स्वास्थ्य सेवाओं के प्रसार में महत्वपूर्ण कारक है और उनकी सेवाओं को सभी सदैव स्मरण रखते हैं। उन्होंने कहा कि यह दिवस फार्मासिस्ट की सेवाओं को याद कर उनके कार्य को और बेहतर करने के लिए समर्पित होने का है। उन्होंने आशा जताई कि फार्मासिस्ट अपने कार्यों के माध्यम से मानवता की सेवा करने के लिए सदैव तत्पर रहेंगे। उन्होंने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी में योगदान देने के लिए सभी फार्मासिस्ट का आभार व्यक्त किया।
संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू श्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वर्तमान सरकार ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक आदर्श स्वास्थ्य संस्थान खोलने का निर्णय लिया है। यहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
उन्होंने फार्मासिस्ट संघ की मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष उठाने का आश्वासन दिया।
संजय अवस्थी ने उत्कृष्ट कार्य करने के लिए ज़िला चम्बा से कन्हैया और नीरज, ज़िला कुल्लू से धर्मदेव और बनवारी लाल तथा ज़िला सिरमौर से सुनील कुमार को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए ‘फार्म स्टेलर अवार्ड’ से सम्मानित किया। उन्होंने अमेरिका में आयोजित विशेष ओलम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले स्वर्ण पदक विजेता नीनांध प्रभाकर को भी सम्मानित किया।
उन्होंने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं सुनी और इनके शीघ्र निपटारे के निर्देश दिए।
राज्य फार्मेसी कार्यकारिणी के अध्यक्ष राजेश भारद्वाज ने इससे पूर्व मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा कार्यकारिणी के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।
खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, पार्षदगण, ज़िला कांग्रेस महासचिव राजेंद्र रावत, ज़िला कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष विद्यासागर ठाकुर, नगर पंचायत अर्की की पूर्व अध्यक्ष सीमा शर्मा, कार्यकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमित रंजन तलवार सहित विभिन्न ज़िलों से आये फार्मसिस्ट संघ के सदस्य इस अवसर पर उपस्थित थे।

====================================

सोलन दिनांक 25.09.2024



मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ व्यावसायिक रूप से दक्ष बनाने पर भी बल दे रही है। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र के दाड़लाघाट स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 52.27 लाख रुपए से निर्मित होने वाले अतिरिक्त भवन की आधारशिला रखने के उपरांत विद्यार्थियों व अन्य को सम्बोधित कर रहे थे।
संजय अवस्थी ने कहा कि बेहतर शिक्षा युवाओं को उत्तरदायी नागरिक बनाने में सहायक है और यह प्रयास किया जा रहा है कि युवाओं को उनके घर-द्वार के समीप अच्छी शिक्षा उपलब्ध हो। प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में स्थापित होने वाले राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल इस दिशा में मील का पत्थर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि इस वर्ष शिक्षा क्षेत्र पर 8828 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए सरकार को कुछ कठोर निर्णय भी लेने पड़े हैं। इन निर्णयों के सकारात्मक परिणाम भविष्य में देखने को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि स्कूलों के युक्तिकरण से भविष्य में विद्यार्थियों को लाभ होगा और छात्र-अध्यापक अनुपात में व्यापक सुधार होगा।
मुख्य संसदीय सचिव ने विद्यार्थियों से आग्रह किया कि अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए सही लक्ष्य निर्धारित करें और लक्ष्य की प्राप्ति के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहें।
उन्होंने कहा कि दाड़लाघाट क्षेत्र में खेल-कूद गतिविधियों को प्रोत्साहन देने के लिए शीघ्र ही खेल स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़लाघाट को उत्कृष्ट विद्यालय की स्वीकृति प्रदान करवाने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने दो अतिरिक्त कमरे और विज्ञान प्रयोगशाला निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग को निविदा प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़लाघाट में छात्राओं के शौचालय निर्माण के लिए 03 लाख रुपए देने की घोषणा की।
इस अवसर पर छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को 2100 रुपए तथा स्कूल प्रबंधन को अपनी ऐच्छिक निधि से 11 हजार रुपए देने की घोषणा की।
बाघल लैंड लूजर के प्रधान जगदीश ठाकुर, ए.डी.के.एम. ट्रक यूनियन के प्रधान वेद प्रकाश शुक्ला, अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के प्रधान सी.डी. बसंल, ग्राम पंचायत दाड़लाघाट के प्रधान बंसी राम, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता शशिपाल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़लाघाट के प्रधानाचार्य राजीव गौतम, स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान दीपक गजपति सहित अन्य गणमान्य तथा अध्यापक व विद्यार्थी इस अवसर पर उपस्थित थे।