07 से 10 नवम्बर को होगा फिल्म फेस्टिवल का आयोजन: एडीसी
पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, जाने-माने फिल्मकार आएंगे धर्मशाला
धर्मशाला, 25 सितंबर। धर्मशाला के टीसीवी में सात नवंबर 10 नवम्बर तक धर्मशाला में फिल्म फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त कांगड़ा सौरभ जस्सल ने बुधवार को इवंेट के आयोजकों से फिल्म फेस्टिवल की तैयारियों को लेकर हुई मंत्रणा के बाद दी। अतिरिक्त उपायुक्त ने आयोजकों को फिल्म फेस्टिवल के आयोजन के लिए प्रशासन द्वारा हर संभव सहयोग उपलब्ध करवाने की बात कही।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जिला कांगड़ा को राज्य की पर्यटन राजधानी बनाने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। उन्होंने बताया कि धर्मशाला अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के आयोजन से जिले में पर्यटन को मजबूती मिलेगी। उपायुक्त कहा कि ने फिल्म फेस्टिवल में देश ही नहीं अपितु अंतर्राष्ट्रीय स्तर की फिल्में भी शामिल की जाएंगी तथा इसमें देश-विदेश से कई लोग फेस्टिवल में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में फिल्म फेस्टिवल के आयोजन से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि धर्मशाला अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के नाम से विख्यात इस फिल्म फेस्टिवल का इस वर्ष 13वां एडिशन अप्पर धर्मशाला के नड्डी स्थित डल झील के समीप ‘तिब्बतन चिल्ड्रंेस विलेज’ में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फिल्म फेस्टिवल के आयोजकों के अनुसार यह फेस्टिवल सबके लिए खुला होगा और काई भी व्यक्ति इसमें भाग ले सकता है।
उन्होंने कहा कि फिल्म मेकिंग और इससे जुड़े कार्यों में रूचि रखने वाले युवा इस आयोजन से बहुत कुछ सीख सकते हैं और फिल्म मेकिंग के माध्यम से अपनी स्थानीय कहानियों और कथाओं को प्रोमोट कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि फिल्म फेस्टिवल में बहुत से जाने-माने फिल्मकार धर्मशाला आएंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं को उनके अनुभव का लाभ लेकर स्थानीय संस्कृति को फिल्म मेकिंग के माध्यम से आगे बढ़ाने की दिशा में काम करना चाहिए।
फिल्म फेस्टिवल की प्रबंधक ऋतु सरीन ने धर्मशाला अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में अधिक से अधिक संख्या में फिल्म फेस्टिवल से जुड़ते हुए इस आयोजन को सफल बनाने की अपील की।

===================================

काला अम्ब, पांवटा साहिब तथा बद्दी की औद्योगिक इकाइयों में भरे जायेंगे एक हजार पद
29 सितम्बर को कमरऊ (सिरमौर) में आयोजित होगा रोजगार मेला

धर्मशाला, 25 सितम्बर: श्रम एवं रोजगार विभाग द्वारा 29 सितम्बर, 2024 को सुबह 9 बजे से लेकर सायं 4 बजे तक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, कफोटा, तहसील कमरऊ, जिला सिरमौर हिमाचल प्रदेश में रोजगार मेले का आयोजन करवाया जा रहा है। यह जानकारी देते हुए रोजगार अधिकारी धर्मशाला आकाश राणा ने बताया कि इस रोजगार मेले में काला अम्ब, पांवटा साहिब तथा बद्दी की लगभग 40 औद्योगिक इकाइयां भाग ले रही हैं। रोजगार मेले में लगभग 1000 युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। इस रोजगार मेले में 8वीं पास, स्नातक पास, बी टेक, बी फार्मा, आईटीआई पास युवाओं के लिये रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। रोजगार मेले में 19 वर्ष से 45 वर्ष के युवा भाग ले सकते हैं। कंपनियों द्वारा 11250 रुपये से 80 हजार रुपये प्रति माह वेतन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी इच्छुक आवेदक अपने मूल प्रमाण पत्रों व पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ के साथ 29 सितम्बर, 2024 को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, कफोटा तहसील कमरऊ जिला सिरमौर पहुंच कर रोजगार मेले में रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकते हैं। आकाश राणा ने बताया कि अभ्यर्थी अपने साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो, रिहायशी प्रमाण पत्र, मूल प्रमाण पत्र एवं अपना बायोडाटा की कॉपी व यदि अनुभव प्रमाणपत्र हो तो उसे भी साथ लेकर जायें। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 01702-222274, 8219663445 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
============================

26 सितम्बर को तोतारानी सब स्टेशन के तहत बिजली बंद

धर्मशाला, 25 सितम्बर: विद्युत उपमंडल, मैक्लोडगंज के सहायक अभियंता ने बताया कि 26 सितम्बर, 2024 (वीरवार) को 33/11 केवी तोतारानी सब स्टेशन के अंतर्गत सामान्य रख-रखाव के चलते सतोबरी, नड्डी, भागसू नाग, धर्मकोट, डल लेक, दियाल, चांदमारी, मैक्लोडगंज, हिरू आदि क्षेत्रों में प्रातः 9.30 बजे से दोपहर 5.30 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। उन्होंने बताया कि मौसम खराब होने की स्थिति में यह कार्य अगले दिन किया जाएगा। उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील की है।
=======================================
जेएनवी चयन परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि 7 अक्तूबर तक कर बढ़ी’
धर्मशाला, 25 सितंबर।’ जवाहर नवोदय विद्यालय पपरोला सत्र 2025-26 के लिए कक्षा छठी में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। कार्यकारी प्रधानाचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय पपरोला शैलेंद्र कुमार ने बताया कि प्रशासनिक कारणों से कक्षा छठी की चयन परीक्षा सत्र 2025-26 की ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 7 अक्तूबर तक बढ़ा दी गई है।
उन्होंने बताया कि जिनके बच्चे सत्र 2024-25 में किसी भी सरकारी या मान्यता प्राप्त गैर सरकारी विद्यालय में कक्षा पांचवीं में अध्ययनरत हैं, वे जवाहर नवोदय विद्यालय पपरोला में छठी कक्षा में प्रवेश के लिए उनके आवेदन कर सकते हैं। पूर्व में आवेदन करने की तिथि को 16 सितम्बर से बढ़ाकर 23 सितम्बर किया गया था।
उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए आवेदन नवोदय विद्यालय समिति की वैबसाइट ूकिया जा सकता है। परीक्षा देने के इच्छुक अभ्यर्थी का जन्म 01.05.2013 से पहले तथा 31.07.2015 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बाद का नहीं होना चाहिए। अभ्यर्थी सत्र 2024-25 में किसी भी सरकारी या सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा पांचवीं में कांगड़ा जिले में पढ़ रहा हो तथा कांगड़ा जिले का स्थाई निवासी हो। उसने तीसरी व चैथी कक्षा सत्र 2022-23 और 2023-24 में उत्तीर्ण की हो।
उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी अपनी फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, माता-पिता के हस्ताक्षर, आधार आवासीय प्रमाण पत्र एवं मुख्याध्यापक द्वारा जारी विवरण (निर्धारित परिपत्र) को सॉफ्ट कॉपी में (जेपीजी फारमेट) 10 से 100 केबी के बीच का हो, पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं। अगर किसी को फॉर्म भरने में कोई समस्या आती है तो वह जवाहर नवोदय विद्यालय, पपरोला के कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस में प्रातः 9ः00 बजे से सायं 4ः00 बजे तक संपर्क कर सकते हैं। चयन परीक्षा 12 अप्रैल, 2025 को 11ः30 बजे को होनी निर्धारित की गई हैं। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें।