हमीरपुर 25 सितंबर। इस वर्ष भी 17 सितंबर से 2 अक्तूबर तक आयोजित किए जा रहे स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़े के तहत जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों और शहरी निकायांे में व्यापक सफाई अभियान चलाया गया है।
जिला ग्रामीण विकास अभिकरण (डीआरडीए) की परियोजना अधिकारी अस्मिता ठाकुर ने बताया कि इस अभियान के दौरान शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गंदगी एवं कूड़े के ढेर वाले स्थान चिह्नित करके इनकी सफाई की जा रही है। इन क्षेत्रों में जलस्रोतों को भी साफ किया जा रहा है तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जा रहा है। इसके अलावा ‘एक पेड़ मां के नाम’ योजना के तहत पौधारोपण कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं।
इसी क्रम में बुधवार को नगर परिषद हमीरपुर के वार्ड नंबर 11 में बाईपास पर लालहड़ी पुल के पास सफाई अभियान चलाया गया। इस अवसर पर नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों ने स्थानीय लोगों के सहयोग से कूड़े के ढेर को साफ किया तथा लोगों से भविष्य में इस स्थान पर कूड़ा न फेंकने की अपील की।
इसी प्रकार ग्राम पंचायत बाहनवीं और जिले की अन्य ग्राम पंचायतों में भी सफाई अभियान और पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें स्थानीय लोगों ने बड़ी संख्या में भाग लेकर स्वच्छता का संकल्प लिया।